भारत में अब तक 25 ओमीक्रॉन मामलों का पता चला: सरकार
भारत में अब तक 25 ओमीक्रॉन मामलों का पता चला: सरकार
Share:

 

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में अब तक पांच राज्यों में  कोविड वेरिएंट ओमिक्रोन  के 25 मामले पाए गए हैं।

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भारत में ओमिक्रोन के प्रकोप पर एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली में 25 मामलों की खोज की गई थी और सभी रोगियों में मध्यम लक्षण थे।

उन्होंने दावा किया कि 24 नवंबर तक, केवल दो देशों ने ओमिक्रोन मामलों की सूचना दी थी, लेकिन अब 59 देशों ने कुल 2,936 ओमिक्रोन मामलों की सूचना दी थी। अग्रवाल ने आगे उल्लेख किया कि वेरिएंट खोजने के लिए 78,054 संभावित मामलों में जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा: "ओमिक्रॉन पर ध्यान देने के साथ, वैश्विक स्थिति और भारत में कोविड के दृश्य पर नज़र रखने के लिए नियमित बैठकें आयोजित की जाती हैं। जहाँ सकारात्मक दर 5 प्रतिशत से अधिक है, जिला- स्तर के प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।" देश में कोविड परिदृश्य के बारे में, अग्रवाल ने कहा कि देश में कुल कोविड सकारात्मकता दर 0.73 प्रतिशत है, पिछले 14 दिनों से दैनिक कोविड केसलोएड 10,000 से नीचे चल रहा है।

मंत्रालय के अनुसार, सबसे अधिक सक्रिय कोविड मामलों वाले दो राज्य केरल और महाराष्ट्र हैं। केरल में चल रहे मामलों का 43 प्रतिशत से अधिक है, जबकि महाराष्ट्र में 10 प्रतिशत से अधिक है। कुल मिलाकर, भारत के 19 जिलों में 5 से 10 प्रतिशत की कोविद सकारात्मकता दर है, जिसमें 8 जिलों में कोविड की सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक है।

जर्मन सरकार ने मेडिकल स्टाफ के लिए कोविड वैक्सीन जनादेश को मंजूरी दी

अमेरिकी नर्सिंग होम के पास के क्षेत्र में आया बवंडर, 3 की मौत, 5 घायल

भारतीय मूल की महिला धोखाधड़ी के आरोप में सिंगापुर में कैद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -