भारत ने अफगानिस्तान को भेजी 'मदद' की 10वीं खेप, कोरोना वैक्सीन और जीवन रक्षक दवाएं शामिल
भारत ने अफगानिस्तान को भेजी 'मदद' की 10वीं खेप, कोरोना वैक्सीन और जीवन रक्षक दवाएं शामिल
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के समय से ही पूरी दुनिया ने यह देखा है कि भारत के लिए मानवीय संवेदनाएँ हमेशा ही सबसे ऊपर रहीं हैं। यही वजह है कि अपने पड़ोसी देशों से लेकर सुदूर देशों तक जहाँ भी समस्याएँ पैदा होती हैं, वहाँ हिंदुस्तान का मददगार हाथ अवश्य पहुँच जाता है। हालिया, उदाहरण अफगानिस्तान का है, जिसे भारत सरकार द्वारा चिकित्सा सहायता से संबंधित सामग्रियाँ भेजी गई है।

भारत सरकार द्वारा यह चिकित्सा सामग्री शनिवार (20 अगस्त, 2022) को काबुल स्थित इंदिरा गाँधी अस्पताल को भेजी गई है। इस सम्बन्ध में विदेश मंत्रालय ने बताया है कि भारत ने मानवीय मदद के तौर पर चिकित्सा सामग्री की 10वीं खेप भेजी है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) द्वारा की गई अपील के बाद से अब तक भारत ने 32 टन चिकित्सा मदद सामग्री अफगानिस्तान के लोगों के लिए भेजी है। विदेश मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि यह 10वीं चिकित्सा मदद भेजी थी, जिसमें जरूरी जीवन रक्षक दवाएँ, टीबी रोधी दवाएँ और कोरोना वायरस वैक्सीन की 5 लाख खुराक भी भेजी गई हैं।

बता दें कि जून के अंतिम हफ्ते में आए भूकंप और तेजी से फैले कोरोना संक्रमण के बाद अफगानिस्तान की हालत बेहद दयनीय हो गई थी। ऐसे में उसे मानवीय सहायता की जरूरत थी। उस वक़्त भी भारत ने सबसे पहले सहायता का हाथ बढ़ाया था। बता दें कि, अफगानिस्तान में इस समय तालिबान का शासन है, जो अपने इस्लामी कट्टवाद के लिए कुख्यात रहा है। लेकिन, भारत ने मुसीबत के समय उसे भी मदद भेजी, जो हमारी संस्कृति और संस्कारों को दर्शाता है।  और इसी बात के लिए दुनियाभर में भारत की तारीफ हो रही है

फिर दिल्ली कूच की तैयारी में किसान, जंतर-मंतर पर महापंचायत.., हिरासत में टिकैत

खाटू श्याम सड़क मार्ग पर महिला श्रद्धालु को वाहन ने मारी टक्कर, मौत

बढ़ते तापमान से परेशान चीन, जारी किया गया रेड अलर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -