भारत ने निकाली चीन-पाक की हेकड़ी! श्रीनगर में ही होगी G20 मीटिंग
भारत ने निकाली चीन-पाक की हेकड़ी! श्रीनगर में ही होगी G20 मीटिंग
Share:

नई दिल्ली: भारत इस साल G20 (India G20 Summit) समिट का नेतृत्व कर रहा है. कुछ दिन पहले अरुणाचल प्रदेश में बैठक हुई थी. उसमें सभी देशों के डेलीगेट्स को निमंत्रण दिया गया था. चीन को भी बुलाया गया था. मगर, चीन ने इस बैठक से दूरी बना ली. पाकिस्तान, चीन ने G20 मीटिंग की तारीख और जगह को लेकर आपत्ति जाहिर की थी. दरअसल, टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग 22-24 मई को श्रीनगर में होना पक्का हुआ था. हालांकि, भारत ने चीन और पाकिस्तान की निराधार आपत्तियों को खारिज करते हुए स्पष्ट कर दिया है मीटिंग श्रीनगर में ही होगी.

दरअसल, चीन का मुद्दा ये है कि वो अपनी मनमानी करना चाहता है. पाकिस्तान की स्थिति तो इतनी बदतर है कि वहां खाने को लाले पड़े हैं. लेकिन, अब भी वो भारत के विरुद्ध साजिश रचने में सबसे आगे है. पाकिस्तान ने श्रीनगर में बैठक को रोकने के लिए सऊदी अरब, तुर्की और सबसे जिगरी दोस्त चीन तक के हाथ-पाँव जोड़े थे. पाकिस्तान गिड़गिड़ाया कि श्रीनगर में मीटिंग का विरोध कीजिए, लेकिन भारत तो पहले से ही तय कर चुका है कि उसे क्या करना है. 

भारत ने 2 दिन पहले यानी शुक्रवार (7 अप्रैल) को G20 कैलेंडर को अपडेट किया. इसमें टूरिज्म को लेकर होने वाली बैठक का दिन 22-24 मई तय किया गया था. ऐसा माना जा रहा है कि अरुणाचल की तरह चीन श्रीनगर मीटिंग का बहिष्कार कर सकता है. हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैठक श्रीनगर में ही होने वाली है, इसको लेकर कभी संदेह नहीं था. इसकी तैयारियां गत वर्ष से ही शुरू हो गईं थी.

चार धाम यात्रा: अब एक फ़ोन कॉल पर हो जाएगा यात्रा का रजिस्ट्रेशन, सरकार ने शुरू किया कॉल सेंटर

जुम्मे की नमाज़ के बाद आपस में लड़ पड़े लोग, जमकर चले लाठी-डंडे, RJD नेता वसीम भी घायल, Video

कभी खुलेआम अपहरण और उगाही करते थे माफिया, आज कोर्ट के सामने उनके पैंट गीली - सीएम योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -