चार धाम यात्रा: अब एक फ़ोन कॉल पर हो जाएगा यात्रा का रजिस्ट्रेशन, सरकार ने शुरू किया कॉल सेंटर
चार धाम यात्रा: अब एक फ़ोन कॉल पर हो जाएगा यात्रा का रजिस्ट्रेशन, सरकार ने शुरू किया कॉल सेंटर
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा करने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है. 22 अप्रैल से आरंभ हो रही इस चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण की सुविधा उत्तराखंड सरकार ने टेलीफोन पर मुहैया करा दी है. इसके लिए एक 15 लाइन का कॉल सेंटर चालु किया है. इस कॉल सेंटर से खासतौर पर यात्रा की चाहत रखने वाले उन श्रद्धालुओं को सहुलियत मिल जाएगी, जो किसी कारणवश अब तक अपना पंजीकरण नहीं करा पाए हैं. और इस यात्रा के लिए पहले से ही यात्रा मार्ग पर होटल की बुकिंग कर चुके हैं. 

उत्तराखंड के पर्यटन विकास परिषद के अधिकारियों के अनुसार, देहरादून स्थित मुख्यालय में 15 लाइन का कॉल सेंटर तत्काल प्रभाव से आरंभ कर दिया गया है. दरअसल, सरकार के पास निरंतर शिकायतें आ रही हैं कि बड़ी तादाद में तीर्थ यात्रियों ने ऑन लाइन या अन्य दूसरे माध्यमों से यहां होटल तो बुक कर लिए हैं, मगर मैन्युअल तरीके से यहां आकर यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं करा पाए हैं. इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस कॉल सेंटर का आगाज़ किया है.

दरअसल, यात्रियों की शिकायत वेब पोर्टल पर पंजीकरण नहीं मिलने की भी आ रही थी. इसलिए एक ओर जहां यात्रियों को बदरी-केदारनाथ के दर्शन से वंचित रहने की हालत बन गई थी, वहीं उनके द्वारा होटल बुकिंग के लिए दिए गए एडवांस के नुकसान जाने की चिंता थी. इसी तरह प्रदेश सरकार को भी लग रहा था कि यात्रा में शामिल होने वाले यात्रियों की तादाद कम हो सकती है. ऐसी स्थिति में राज्य सरकार ने कॉल सेंटर शुरू करते हुए टोल फ्री नंबर- 1364 जारी कर दिया है.

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, चार धाम यात्रा के इच्छुक यात्री सरकारी वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं. इसके अलावा उन्हें पंजीकरण की सुविधा व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर भी मिलेगी. अगर इन दोनों विकल्पों के इस्तेमाल के बाद भी पंजीकरण नहीं हो पाता है, तो टोल फ्री नंबर 01351364 और 1364 पर भी यह सुविधा मौजूद होगी. इसके अलावा मोबाइल एप touristcareuttarakhand पर रजिस्ट्रेशन की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.

कभी खुलेआम अपहरण और उगाही करते थे माफिया, आज कोर्ट के सामने उनके पैंट गीली - सीएम योगी आदित्यनाथ

मुदुमलाई टाइगर रिजर्व पहुंचे पीएम मोदी, हाथियों को खिलाया गन्ना, सामने आइए तस्वीरें

केरल में कोरोना विस्फोट, बीते 24 घंटों में सामने आई इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -