इलेक्ट्रिक वाहनों का हब बनने के लिए तैयार भारत, केंद्र ने नई नीति को दी हरी झंडी
इलेक्ट्रिक वाहनों का हब बनने के लिए तैयार भारत, केंद्र ने नई नीति को दी हरी झंडी
Share:

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिए विनिर्माण पावरहाउस के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने की दिशा में, केंद्र सरकार ने EV सेक्टर में निवेश आकर्षित करने और अत्याधुनिक तकनीक से लैस ईवी के स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक व्यापक योजना को हरी झंडी दी है। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा अनुमोदित नीति, प्रतिष्ठित वैश्विक ईवी निर्माताओं के लिए भारत में अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देकर देश में ऑटोमोटिव परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

नई स्वीकृत ई-वाहन नीति का व्यापक उद्देश्य भारत में ईवी के विनिर्माण को सुविधाजनक बनाना है, जिससे मेक इन इंडिया पहल को मजबूत करते हुए भारतीय उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक तकनीक तक पहुंच प्रदान की जा सके। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ईवी क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करके, नीति पूरे ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को प्रेरित करने, उद्योग के खिलाड़ियों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने, उत्पादन की मात्रा बढ़ाने, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को साकार करने और अंततः उत्पादन की लागत को कम करने का प्रयास करती है।

इसके अलावा, इस नीति की परिकल्पना कच्चे तेल के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने, व्यापार घाटे को कम करने, वायु प्रदूषण को कम करने - विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में - और सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए पर्याप्त लाभ प्राप्त करने के लिए की गई है। नीति के भीतर उल्लिखित प्रमुख प्रावधान निवेश को प्रोत्साहित करने और ईवी के निर्माण में घरेलू मूल्यवर्धन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हैं। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईवी के निर्माण में उतरने वाली कंपनियों को न्यूनतम 4150 करोड़ रुपये (लगभग 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश करना अनिवार्य है, अधिकतम निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

भारत में विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना और ईवी के वाणिज्यिक उत्पादन की शुरुआत के लिए तीन साल की कड़ी समयसीमा निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त, कंपनियों को अधिकतम पांच वर्षों के भीतर 50 प्रतिशत का घरेलू मूल्यवर्धन (डीवीए) हासिल करना होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि, भारत में विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए,न्यूनतम लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य 35,000 अमेरिकी डॉलर और उससे अधिक वाले वाहनों पर पांच साल की अवधि के लिए 15 प्रतिशत का सीमा शुल्क (जैसा कि पूरी तरह से नॉक्ड डाउन (सीकेडी) इकाइयों पर लागू होता है) लगाया जाएगा।

भारत में विनिर्माण सुविधाओं में निवेश करने वाली कंपनियों को कम सीमा शुल्क दर पर ईवी के सीमित आयात की अनुमति है। आयात के लिए अनुमत ईवी की कुल संख्या पर छोड़े गए शुल्क की सीमा निवेश पर या 6484 करोड़ रुपये (उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत प्रोत्साहन के बराबर), जो भी कम हो, तक सीमित होगी।विशिष्ट निवेश सीमा के अधीन, आयात सीमा अधिकतम 40,000 ईवी पर सीमित की जाएगी। कंपनियों द्वारा की गई निवेश प्रतिबद्धताओं को बैंक गारंटी द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए, जिसे योजना दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित डीवीए और न्यूनतम निवेश मानदंडों का अनुपालन न करने की स्थिति में लागू किया जाएगा। ई-वाहन नीति की शुरूआत भारत में ईवी क्षेत्र के विकास के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

शख्स ने ब्लेड से काटा अपना प्राइवेट पार्ट, चौंकाने वाली है वजह

'आज का भारत अलग, खुद अपने समाधान खोजने में सक्षम..', दुनिया के सामने जयशंकर ने फिर दोहराया देश का स्टैंड

'ममता बनर्जी को पीछे से किसी ने नहीं दिया धक्का..', बंगाल सीएम के गिरने पर TMC का बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -