सैफ कप में भारत-पाकिस्तान 5 साल बाद देंगे एक दूसरे को चुनौती
सैफ कप में भारत-पाकिस्तान 5 साल बाद देंगे एक दूसरे को चुनौती
Share:

इंडिया और पाकिस्तान की फुटबॉल टीम लगभग पांच वर्ष के उपरांत आपस में भिड़ती हुई दिखाई देने वाले है क्योंकि दोनों पड़ोसी देशों को बेंगलुरू में 21 जून से चार जुलाई तक होने वाले सैफ कप के लिए समान ग्रुप में रख दिया गया है। दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) कप के 14वें टूर्नामेंट का ड्रॉ बुधवार को यहां हुआ इसमें गत चैंपियन इंडिया, पाकिस्तान, कुवैत और नेपाल को ग्रुप ए में जगह मिली जबकि लेबनान, मालदीव, बांग्लादेश और भूटान को ग्रुप बी में ही रखा गया है। ग्रुप मुकाबले राउंड रोबिन प्रारूप के आधार पर खेले जाएंगे और प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली दो टीम सेमीफाइनल में स्थान बनाने वाली है। 8 देशों का यह टूर्नामेंट कांतीर्वा स्टेडियम में खेला जाने वाला है।

इंडिया की रैंकिंग है 101: बता दें कि टूर्नामेंट को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए दक्षिण एशिया से बाहर के दो देशों लेबनान और कुवैत को प्रतियोगिता में खेलने के लिए आमंत्रित भी किया गया। लेबनान 99वें स्थान के साथ टूर्नामेंट में भाग ले रही सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है। पाक की रैंकिंग 195वें स्थान के साथ सबसे खराब है। इंडिया 101वें स्थान के साथ दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है।

आखिरी मुकाबला: इंडिया और पाकिस्तान की टीम पिछली बार ढाका में सैफ कप के 12वें सत्र के  बीच सितंबर 2018 में आपस में भीड़ गई थी। इंडिया ने यह मैच 3-1 से जीता था लेकिन फाइनल में उसे मालदीव के विरुद्ध 1-2 से हार को झेलना पड़ गया था।

हैड टू हैड: भारत और पाक ने आधिकारिक तौर पर कुल मिलाकर 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इनमें इंडिया ने दबदबा बनाते हुए एक दर्जन से अधिक मैच भी जीत लिए है। इंडिया ने आठ बार सैफ कप का खिताब अपने नाम कर लिया है जबकि चार बार वह उप विजेता रहा। भारत सिर्फ 2003 में ढाका में पांचवें सत्र के दौरान फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा था। तब टीम ने तीसरा स्थान अपने नाम कर लिया है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने बोला है कि पाकिस्तान टूर्नामेंट में भाग लेगा। लेकिन वीजा जारी करना, टीम को सुरक्षा देना, गवर्नमेंट का काम है। हम मंत्रालय से बात करने वाले है। AIFF महासचिव शाजी प्रभाकरन ने PIT से बोला है कि पाकिस्तानी दल भारत की यात्रा के लिए वीजा का आवेदन कर चुका है और आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

IPL 2023: किंग कोहली की ऐतिहासिक सेंचुरी, हैदराबाद को हराने के साथ ही बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड !

IPL 2023: मुंबई इंडियंस की हार के बाद सूर्यकुमार यादव पर भड़के सहवाग, जमकर लगाई क्लास

IPL 2023: हरभजन सिंह बोले- इन दो खिलाड़ियों को अभी मौका दें, वरना..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -