ललित मोदी की नागरिकता का भारत ने किया विरोध
ललित मोदी की नागरिकता का भारत ने किया विरोध
Share:

नई दिल्ली : भारत से भागे और लंदन में रहकर सेंट लूशिया की नागरिकता लेने की कोशिश कर रहे ललित मोदी की कोशिशों को सीबीआई ने झटका दे दिया हैं. ललित मोदी की नागरिकता के आवेदन का विरोध करते हुए उसके खिलाफ दर्ज मामलों का ब्यौरा सेंट लूशिया के इंटरपोल को भेज दिया हैं.

बता दें कि सीबीआई ने कैस्ट्रीज इंटरपोल को अपनी रिपोर्ट भेज दी है. रिपोर्ट में ललित मोदी को नागरिकता दिए जाने का विरोध किया गया है. इस रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया है कि मोदी के खिलाफ भारत मे अनेक आपराधिक मामले दर्ज हैं और जब इन मामलों की जांच शुरू हुई तो वो भागकर लंदन चले गए औऱ वापस नही आए.

सूत्रों के अनुसार सेंट लूशिया इंटरपोल को भेजे गए जवाब में ललित मोदी पर चेन्नई में दर्ज एफआईआऱ के तहत 125 करोड़ रुपये अवैध ढंग से भारत से बाहर भेजने के आरोप के अलावा ईडी में भी उनके खिलाफ मनी लांड्रिग एक्ट के तहत दर्ज केस का भी उल्लेख किया गया हैं.

कैस्ट्रीज इंटरपोल को भेजे जवाब को और ठोस बनाते हुए ललित मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने फेमा के मामलो के तहत लगभग दो हजार करोड रुपये जुर्माने के कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्रवाई जारी रहने के साथ ही भारतीय अदालत द्वारा ललित मोदी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारीकरने का भी जिक्र किया है और उनके खिलाफ सबूत जुटाने के लिए कई देशों को कानूनी अनुरोध पत्र भेजे जाने का विवरण भी दर्ज किया गया हैं .

उधर, सेंट लूशिया के अधिकारियों का दावा है कि किसी को भी नागरिकता देने से पहले उसके बैकग्राउंड की पड़ताल बेहद बारीकी से की जाती है और इस मामले में किसी का कोई रसूख काम नहीं करता. अगर सेंट लूशिया के अधिकारियों के इन दावों में दम है तो सीबीआई की तरफ से ललित मोदी का कच्चा चिट्ठा मुहैया कराए जाने के बाद उन्हें सेंट लूशिया की नागरिकता मिलना आसान नहीं होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -