भारत  30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर: गोयल
भारत 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर: गोयल
Share:

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि मजबूत सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि के आधार पर भारत अगले 30 वर्षों में 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर है।

उन्होंने यह बयान फिक्की महिला संगठन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था वर्तमान में 3-3.5 ट्रिलियन डॉलर की है और जल्द ही यह 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी।

जैसा कि हम अगले 30 वर्षों में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था से 30 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था में प्रगति करते हैं, हम अपने रास्ते पर अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए किसी रॉकेट विज्ञान की आवश्यकता नहीं है। बस जरूरत है कि हमारे जनसांख्यिकीय लाभांश की ताकत, युवाओं की शक्ति और लोकतंत्र की शक्ति का ज्ञान हो, जिनमें से सभी भारत गर्व से प्रतिनिधित्व करता है।

उन्होंने आगे कहा कि 8% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर के साथ, 30 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था जल्द ही या बाद में पहुंच जाएगी। मंत्री ने कहा  कि महिलाएं भारत की समृद्धि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी और शीर्ष मेज पर उनके लिए हमेशा जगह होगी।

द्रौपदी मुर्मू के सोमवार को भारत के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने पर, उन्होंने कहा कि उन्होंने बहुत संघर्ष किया है और देश के प्रमुख के रूप में उनका स्वर्गारोहण न केवल आदिवासियों के लिए बल्कि सभी के लिए गर्व का स्रोत है।

मुर्मू, 64 साल की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति और स्वतंत्रता के बाद पैदा हुए पहले व्यक्ति ने भगवान के नाम पर पद की शपथ ली, "संविधान और कानून को संरक्षित करने, संरक्षित करने और रक्षा करने" का वादा किया।

मामूली मुर्मू, राष्ट्रपति की सुर्खियों में शामिल, को बेहद आध्यात्मिक और ब्रह्माकुमारीज के ध्यान अभ्यासों का एक उत्सुक व्यवसायी माना जाता है, एक आंदोलन जिसे उन्होंने 2009 और 2015 के बीच छह वर्षों में अपने पति, दो लड़कों, मां और भाई को खोने के बाद अपनाया था।

कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने कारगिल नायकों को किया नमन

'बंटवारा दर्दनाक था, आज एक हो सकते हैं भारत-पाक और बांग्लादेश..', सीएम खट्टर ने जताई उम्मीदकोरोना संक्रमित हुए CM नीतीश, जानिए कैसा है हाल?

तहसीलदार और BDO सहित कई पदों पर यहाँ निकली नौकरियां, जल्द कर लें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -