कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने  कारगिल नायकों को किया नमन
कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने कारगिल नायकों को किया नमन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मातृभूमि की रक्षा में वीरता प्राप्त  करने वाले देश के वीर सपूतों की सराहना की.  26 जुलाई, 1999 को भारतीय सेना ने लद्दाख में लगभग तीन महीने से चली आ रही लड़ाई 'ऑपरेशन विजय' पर जीत की घोषणा की.

युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत को मनाने के लिए, इस दिन को 'कारगिल विजय दिवस' के रूप में जाना जाता है।
कारगिल युद्ध में अंतिम बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा, कारगिल विजय दिवस मां भारती के गौरव का प्रतीक है। इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में अपना पराक्रम पूरा करने वाले देश के सभी वीर सपूतों को मेरा नमन। जय हिंद!", मोदी ने एक ट्वीट में कहा।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर पाकिस्तान के खिलाफ 1999 के कारगिल युद्ध में लड़ने वाले शहीदों और बहादुर सैनिकों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "कारगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों की असाधारण वीरता और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। मैं उन सभी बहादुर सैनिकों का सम्मान करती  हूं जिन्होंने भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। सभी देशवासी हमेशा उनके और उनके परिवार के सदस्यों के ऋणी रहेंगे। जय हिंद!," 

साठ दिवसीय कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों के 527 सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया। कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को देश भर में उन भारतीय नायकों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने 'ऑपरेशन विजय' को सफल बनाने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी और अपने जीवन का बलिदान दिया।

'बंटवारा दर्दनाक था, आज एक हो सकते हैं भारत-पाक और बांग्लादेश..', सीएम खट्टर ने जताई उम्मीद

कोरोना संक्रमित हुए CM नीतीश, जानिए कैसा है हाल?

तहसीलदार और BDO सहित कई पदों पर यहाँ निकली नौकरियां, जल्द कर लें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -