'I.N.D.I.A. में एक नहीं, कई संयोजक बनेंगे..', क्या तेजस्वी की गोटी फिट करने की फ़िराक में हैं लालू यादव ?

पटना: भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों के गठबंधन I.N.D.I.A. की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में होने वाली है। मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में होने जा रही इस बैठक में 26 पार्टियों के 80 नेता जुटेंगे जिनमें पांच CM भी शामिल हैं। इस बैठक में गठबंधन के संयोजक को लेकर नाम पर चर्चा होनी है। संयोजक पद की दौड़ में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम भी शामिल हैं। 

अब सीएम नीतीश को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाए जाने से संबंधित एक सवाल पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि I.N.D.I.A. गठबंधन में एक नहीं, कई संयोजक बनेंगे। बिहार के गोपालगंज जिले में स्थित अपने पैतृक गांव फुलवरिया पहुंचे पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव ने साथ ही ये भी कहा कि ऐसा इसलिए किया जाएगा जिससे गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच समन्वय  ठीक से स्थापित हो सके। एक संयोजक को तीन से चार राज्यों की जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

लालू ने नीतीश कुमार के संयोजक बनने पर स्पष्ट रूप से तो कुछ नहीं कहा, मगर उनके इस बयान से अटकलें लगने लगी हैं। लालू के इस बयान को कुछ लोग विपक्षी गठबंधन में शामिल दलों के बीच संतुलन बनाने, सामूहिक नेतृत्व की राह पर बढ़ने और भाजपा की तरह माइक्रो लेवल पर चुनावी तैयारी की रणनीति तैयार करने का संकेत दे रहे हैं, तो कुछ इसे, नीतीश कुमार को राष्ट्रीय राजनीति में भेजकर तेजस्वी की गोटी फिट करने की कोशिश भी मान रहे हैं। क्योंकि, यदि नितीश कुमार, केंद्र की सियासत में व्यस्त हो जाते हैं, तो लालू के पुत्र तेजस्वी यादव के लिए बिहार सीएम की कुर्सी खाली हो जाएगी। 

MP में टला सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार, ये दो नाम हुए तय

नेपाल में हुआ बड़ा हादसा, भारत के 6 यात्रियों समेत 7 लोगों की हुई मौत

'हम तो पहले से ही चाँद पर हैं..', चंद्रयान-3 की सफलता पर पाकिस्तानी नागरिक की टिप्पणी, हंसा-हंसा के लोटपोट कर देगी, Video

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -