इस दिन देश को मिल सकता है पहला 'एयर डिफेंस कमांड', तीनों सेनाओं को मिलेगी मजबूती
इस दिन देश को मिल सकता है पहला 'एयर डिफेंस कमांड', तीनों सेनाओं को मिलेगी मजबूती
Share:

नई दिल्ली: चीन, पाकिस्तान और नेपाल के साथ सीमा पर तनाव के बीच सेनाओं को सशक्त करने का काम निरंतर जारी है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत द्वारा इस 8 अक्टूबर को इंडियन एयरफोर्स को पहला ट्राई सर्विस कमांड मिल सकता है, जो कि पूरे देश के एयर डिफेंस को संभालेगा. ऐसे समय में जब राष्ट्र के समक्ष चीन और पाकिस्तान के जैसी दोहरी चुनौती है, तब इस प्रकार के कमांड का बनना बहुत लाभदायक साबित हो सकता है.

सूत्रों के अनुसार, इसका उद्देश्य होगा कि सेना की तीनों सर्विस की सुविधाओं के एक कमांड के अंडर में लाना, ताकि देश के हवाई क्षेत्र को सुरक्षित रखा जा सके. उल्लेखनीय है कि 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस होता है, इसी दिन ट्राई सर्विस कमांड का ऐलान किया जाना है. इस कमांड को बनाने की शुरुआती तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. CDS के नेतृत्व में मिलिट्री अफेयर्स डिपार्टमेंट ने इसके लिए ज्वाइंट मिलिट्री, थियेटर कमांड बनाने का आदेश दिया है. 

इसके साथ ही लॉजिटिक्स कमांड और अन्य मुद्दों पर चर्चा जारी है. CDS बिपिन रावत ने इस मुद्दे पर आर्मी चीफ और एयरफोर्स चीफ के साथ चर्चा की है. हालांकि, अभी थियेटर्स कमांड के लिए अलग से कोई पद तैयार नहीं किया जाएगा. अभी इन्हें लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी की संभालेंगे. आपको बता दें कि सेना की प्रत्येक सर्विस का अपना एक एयर डिफेंस सैटअप होता है. इस कमांड के बनने के बाद तीनों सेनाओं की ताकत को साथ मिलाकर देश के एयर डिफेंस को सशक्त किया जाएगा.

EMI पर ब्याज दर घटा सकती है RBI, गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए संकेत

मुकेश अंबानी ने खरीदी नई बुलेटप्रूफ कार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

अमेरिका में 'बैन' होने का डर, TikTok के सीईओ केविन मेयर ने दिया इस्तीफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -