गिलगिट-बाल्टिस्तान पर है ना' पाक नज़र
गिलगिट-बाल्टिस्तान पर है ना' पाक नज़र
Share:

भारत ने आज पाकिस्तानी उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को गिलगिट-बाल्टिस्तान के संबंध में इस्लामाबाद के तथाकथित आदेश को लेकर सवाल किये है. हिंदुस्तान ने कहा है कि उनके देश के जबरन कब्जे वाले क्षेत्र के किसी भी हिस्से के दर्जे में बदलाव करने के लिए किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने शाह को सूचित किया कि 1947 में हुए विलय के आधार पर पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है और तथाकथित 'गिलगिट-बाल्टिस्तान' इलाका उस राज्य में शामिल है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने गिलगिट-बाल्टिस्तान पर 21 मई के एक आदेश के जरिए क्षेत्र के मामलों से निपटने के स्थानीय परिषद के ज्यादातर अधिकार ले लिए.


पाकिस्तान के नागरिक अधिकार समूहों ने इस आदेश की आलोचना की है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के जबरन और अवैध कब्जे वाले क्षेत्र के किसी भी हिस्से के दर्जे में बदलाव के लिए किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है और वह पूरी तरह से अस्वीकार्य भी है. पाकिस्तान को कब्जे वाले क्षेत्रों के दर्जे में बदलाव के बदले अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली कर देना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी उप-उच्चायुक्त को यह भी कहा गया कि इस तरह के किसी भी कार्य से पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से पर अवैध कब्जे तथा गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन और शोषण को छिपाया नहीं जा सकता है. साथ ही पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्रों के निवासियों को स्वतंत्रता से इंकार नहीं किया जा सकता.
पाक मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कथित गिलगिट-बाल्टिस्तान आदेश के खिलाफ एक प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में पाकिस्तान में कई लोग जख्मी हुए हैं.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने कल गिलगिट में आंसू गैस के गोले दागे और हवाई फायरिंग की ताकि प्रदर्शनकारियों को गिलगिट-बाल्टिस्तान विधानसभा की तरफ जाने से रोका जा सके. प्रदर्शनकारियों ने गिलगिट-बाल्टिस्तान विधानसभा के पास विवादित आदेश के खिलाफ प्रदर्शन की योजना बना रखी थी. पाकिस्तान ने अपने कब्जे वाले कश्मीर को दो प्रशासनिक भागों में बांट रखा है जिसमें एक गिलगिट-बाल्टिस्तान और दूसरा पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) है. पाकिस्तान गिलगिट-बाल्टिस्तान पर हमेशा से अपने हक़ की बात करता रहा है. 

 

आईएसआई चीफ को पाक सेना ने भेजा समन

पाकिस्तान के खिलाफ जा रहा है अमेरिका-परवेज मुशर्रफ

पाकिस्तान ने नकारे अमेरिका के आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -