राम मंदिर उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे INDIA गठबंधन के सीताराम येचुरी और डी राजा, ठुकराया ट्रस्ट का निमंत्रण !
राम मंदिर उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे INDIA गठबंधन के सीताराम येचुरी और डी राजा, ठुकराया ट्रस्ट का निमंत्रण !
Share:

अयोध्या: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPIM) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कथित तौर पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अगले साल 22 जनवरी को होने वाले राम लला की प्राण प्रतिष्ठा या अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) में उनके समकक्ष डी राजा, जिन्हें भी इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए आमंत्रित किया गया था, के भी इसमें शामिल न होने की संभावना है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने उन्हें निमंत्रण दिया था। इस शुभ कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सोनिया गांधी और निचले सदन में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को भी आमंत्रित किया गया है। बता दें कि, डी राजा और येचुरी दोनों, 28 विपक्षी दलों द्वारा भाजपा को हराने के लिए बनाए गए INDIA गठबंधन के सदस्य हैं। माना जा रहा है कि, राजा और येचुरी के इस फैसले के पीछे कारण अपने मुख्य वोटर मुस्लिम समाज को नाराज़ होने से बचाना है, क्योंकि ये समुदाय शुरू से अयोध्या में राम मंदिर का विरोध करता रहा है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी उनमे मंदिर निर्माण के प्रति नाराज़गी है। हो सकता है कि, इसी कारण INDIA गठबंधन के अन्य दल, जैसे कांग्रेस के बड़े नेता, गांधी परिवार, इस शुभ आयोजन से दूरी बना लें, क्योंकि वे भी अपने मुख्य वोटर को नाराज़ नहीं करना चाहेंगे। वैसे भी कांग्रेस शुरू से राम मंदिर का विरोध करती रही है, पार्टी ने तो अपनी सरकार के समय सुप्रीम कोर्ट में बाकायदा हलफनामा देकर श्री राम को काल्पनिक करार दे दिया था। कांग्रेस के पूर्व सीएम नरसिम्हा राव ने विवादित जगह पर वापस मस्जिद बनवाने का वादा किया था, ऐसे में माना जा रहा है कि, कांग्रेस के बड़े नेता भी अयोध्या से दूर ही रहना चाहेंगे। 

वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ। मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी निमंत्रण भेजा गया है। पूर्व प्रधान मंत्री के स्टाफ ने उनकी नाजुक स्वास्थ्य स्थिति के कारण डॉ। मनमोहन सिंह से मुलाकात के निपेंद्र मिश्रा के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। इस ऐतिहासिक समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, रामनाथ कोविंद और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती को भी निमंत्रण दिया गया है। प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं, जिसमें 8,000 लोगों के आने की उम्मीद है। कार्यक्रम में वक्ताओं में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरसंघचालक मोहन भागवत शामिल हैं।

एलएंडटी समूह के एसएन सुब्रमण्यन और टाटा समूह के नटराजन चंद्रशेखरन सहित मंदिर के निर्माण से जुड़े बड़ी संख्या में लोगों को भी ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित किया गया है। वीवीआईपी मेहमानों के लिए व्यापक तैयारियों के बावजूद, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय तीर्थयात्रियों को भीड़भाड़ से बचने के लिए 22 जनवरी को अयोध्या के बजाय निकटतम मंदिर में प्रार्थना करने की सलाह दे रहे हैं। उपस्थित लोगों में काशी विश्वनाथ और वैष्णो देवी जैसे महत्वपूर्ण मंदिरों के आध्यात्मिक नेता, योग गुरु बाबा रामदेव, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे क्रिकेटरों के साथ-साथ संवैधानिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हैं। आमंत्रित किए गए लोगों में रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, दीपिका चिखलिया और अरुण गोविल जैसे अभिनेता, मधुर भंडारकर जैसे फिल्म निर्देशक और मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी जैसे व्यवसायी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के निदेशक नीलेश देसाई शामिल हैं।  विश्व हिंदू परिषद ने इस आयोजन के लिए लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से भी संपर्क किया।

तिरुवनंतपुरम हिंसा: केरल पुलिस ने कांग्रेस प्रमुखों और वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ दर्ज किया केस

दो बच्चों की ढाल बनकर पटरियों पर लेट गई माँ, ऊपर से गुजर गई ट्रेन ! और फिर..

'तमिलनाडु में टॉयलेट साफ़ करते हैं यूपी-बिहार के हिंदी भाषी लोग..', DMK सांसद के बयान पर अखिलेश-नितीश मौन, INDIA गठबंधन भी चुप !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -