'आतंकवाद को नज़रअंदाज़ करने के मूड में बिलकुल नहीं है भारत..', जयशंकर ने सिंगापूर से चीन-पाक को घेरा
'आतंकवाद को नज़रअंदाज़ करने के मूड में बिलकुल नहीं है भारत..', जयशंकर ने सिंगापूर से चीन-पाक को घेरा
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज शनिवार (23 मार्च) को सिंगापुर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए चीन और पाकिस्तान की आलोचना की। जहां उन्होंने अरुणाचल प्रदेश पर अपना क्षेत्र होने का दावा करने के लिए चीन को आड़े हाथों लिया, वहीं मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के प्रयास में आतंकवाद को "नजरअंदाज" नहीं कर सकता।

जयशंकर ने कहा, "अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे शुरू में हास्यास्पद थे और आज भी हास्यास्पद बने हुए हैं क्योंकि यह भारत का स्वाभाविक हिस्सा है।" केंद्रीय मंत्री ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) के इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज (आईएसएएस) में अपनी लिखित पुस्तक 'व्हाई भारत मैटर्स' पर व्याख्यान सत्र के बाद आयोजित प्रश्नोत्तरी दौर के दौरान यह बयान दिया। वह इस समय तीन दिवसीय यात्रा पर सिंगापुर में हैं। 

उनकी यह टिप्पणी चीन द्वारा एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश मुद्दे को उठाने के बाद आई है, जब चीनी सेना ने भारतीय राज्य को "चीन के क्षेत्र का स्वाभाविक हिस्सा" कहा था। बाद में एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का "अभिन्न" हिस्सा बताते हुए दावों को "बेतुका" कहकर खारिज कर दिया। पाकिस्तान पर, जयशंकर ने कहा कि देश (पाकिस्तान) अब लगभग "उद्योग स्तर" पर आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है, और भारत का मूड फिलहाल आतंकवादियों को नजरअंदाज करने का नहीं है।

उन्होंने कहा कि, "यह एक बार होने वाली घटना नहीं है, बल्कि बहुत निरंतर है, लगभग उद्योग स्तर पर, इसलिए हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि हमें (खतरे) को संबोधित करने का एक तरीका ढूंढना होगा, जिससे समस्या से बचा जा सके।'' जयशंकर ने आगे आश्चर्य जताया कि कोई ऐसे पड़ोसी से कैसे निपट सकता है जो इस तथ्य को नहीं छिपाता है कि वे आतंकवाद को ''शासन के साधन'' के रूप में उपयोग करते हैं।

विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों पर एक सवाल के जवाब में कहा, "हर देश एक स्थिर पड़ोस चाहता है, अगर और कुछ नहीं, तो आप कम से कम एक शांत पड़ोस चाहते हैं।" जयशंकर ने कहा कि समस्या चाहे कितनी भी कठिन क्यों न हो, "दूसरे देश" - पाकिस्तान का जिक्र करते हुए - को "खुली छूट नहीं दी जानी चाहिए"।

इस महीने की शुरुआत में, एक कार्यक्रम में पैनल चर्चा के दौरान, जयशंकर ने कहा कि भारत ने दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों के संबंध में पाकिस्तान से बात करने के लिए कभी भी "दरवाजे बंद नहीं" किए। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि आतंकवाद का मुद्दा "बातचीत के केंद्र में निष्पक्ष, स्पष्ट" होना चाहिए। विदेश मंत्री ने कहा, "यह प्रमुख मुद्दा है, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि कोई अन्य मुद्दा नहीं है। लेकिन मैं बात करने के लिए उस मुद्दे को नजरअंदाज नहीं करूंगा।"

लोकसभा चुनाव: बुर्के में फर्जी मतदान रोकने के लिए भाजपा ने बनाया ये प्लान

मोस्ट वांटेड गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को चीन से लाया गया भारत, 20 सालों से था फरार

संदेशखाली मामले में पूर्व TMC नेता शेख शाहजहां को कोर्ट ने छह दिन की हिरासत में भेजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -