भारत-प्रशांत में भारत का महत्वपूर्ण साझेदार: यूएस
भारत-प्रशांत में भारत का महत्वपूर्ण साझेदार: यूएस
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत को एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। अमेरिका ने एक अग्रणी वैश्विक शक्ति के रूप में इसके उद्भव और क्षेत्र में एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में इसकी भूमिका का स्वागत किया।

एक प्रेस वार्ता के दौरान, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, "भारत हमारे लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण साझेदारों में से एक है। हम एक अग्रणी वैश्विक शक्ति और एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत की उभरती भूमिका का स्वागत करते हैं। क्षेत्र। "उन्होंने आगे कहा- हम रक्षा, गैर-प्रसार, भारत-प्रशांत में क्षेत्रीय सहयोग, आतंकवाद, शांति, पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, कृषि सहित राजनयिक और सुरक्षा मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर सहयोग करते हैं।" अंतरिक्ष और महासागरों और वह सूची संपूर्ण नहीं है। "

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के कार्यकाल का भी स्वागत किया। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है, 2019 में कुल द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 146 बिलियन अमरीकी डॉलर हो जाएगा।

फ्रांस में कोरोना कहर, 80 हजार के पार हुआ मरने वालों का आंकड़ा

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया के अल-होल शिविर में पूर्ण और नियमित रूप से पहुंच की मांग की

यूएस में 50 मिलियन जुर्माना अदा करेगी भारतीय दवा फर्म, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -