भारत ने दिया पाकिस्तान को 72 घंटे का समय, नहीं चेता तो होगी कार्रवाई

Jan 04 2016 05:29 PM
भारत ने दिया पाकिस्तान को 72 घंटे का समय, नहीं चेता तो होगी कार्रवाई

नईदिल्ली। पंजाब के पठानकोट में आतंकवादियों द्वारा एयरफोर्स के एयरबेस स्टेशन पर हमला करने के बाद भारतीय सेना द्वारा एयरबेस स्टेशन को आतंकियों से मुक्त करवाने की कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई में 4 आतंकियों के मारे जाने के बाद 2 आतंकियों को और मार दिया गया है। हालांकि अभी एयरबेस स्टेशन पर ऐहतियात बरती जा रही है। तो दूसरी ओर भारत सरकार द्वारा इस मामले में अपना असर दिखाया जा रहा है।

सरकार ने पाकिस्तान को चेतावनीभरे लहजे में 72 घंटे का समय दे दिया है। पाकिस्तान से जैश - ए - मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि इस हमले को लेकर कहा गया कि हमला आतंकी संगठन जैश - ए - मोहम्मद ने किया है। आतंकियों को पाकिस्तान से सैटेलाईट फोन के ज़रिए निर्देश मिल रहे थे। यह जानकारी भी भारत को मिली है।

कार्रवाई के बाद अब भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह 72 घंटे में आतंकी संगठन जैश - ए - मोहम्मद पर कड़ी कार्रवाई करे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जैश ए मोहम्मद पर कार्रवाई नहीं होने पर विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द की जा सकती है। 15 जनवरी को आयोजित होने वाली वार्ता को लेकर संकट के बादल मंडरा गए हैं। उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिव स्तर की वार्ता होना शेष है।

भारत ने कहा है कि यदि पाकिस्तान ने इस आतंकी संगठन पर कार्रवाई नहीं की तो यह वार्ता रद्द कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पठानकोट हमले को लेकर अफगानिस्तान में भारतीय वाणिज्य दूतावास में आतंकवादी हमले पर चर्चा को लेकर बैठक आयोजित की। बैठक में रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आदि मौजूद थे। दूसरी ओर सुरक्षा एजेंसियों ने आशंका जाहिर की है कि दो आतंकी दिल्ली में घुस आए हैं। ये आतंकी भी जैश - ए - मोहम्मद के बताए जा रहे हैं। इस मामले में सुरक्षाबल सतर्क हो गए हैं।