भारत में दुनिया के मुकाबले इंटरनेट डाटा पर कम खर्च, जाने कारण
भारत में दुनिया के मुकाबले इंटरनेट डाटा पर कम खर्च, जाने कारण
Share:

प्राइस वॉर के बाद पिछले दिनों देश की सभी टेलिकॉम कंपनियों ने यूजर्स को चौंकाते हुए कहा कि 1 दिसंबर से मोबाइल सर्विस की दरें बढ़ने वाली है. ज्यादातर टेलिकॉम एक्सपर्ट की राय मानें तो पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के AGR पर आए फैसले के बाद टेलिकॉम कंपनियों को ये कदम उठाना पड़ा है. इस समय देश की टेलिकॉम कंपनियों पर करीब Rs 92,000 करोड़ का कर्ज है, जिसे टेलिकॉम कंपनियों को अगले दो साल में सरकार को भुगतान करना है. आप ये सोच रहे होंगे कि इतने सारे कर्जे होने के बाद भी टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स को फ्री डाटा और कॉलिंग कैसे ऑफर कर रही हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Vivo U20 vs Realme 5s: कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए बेहतर, जानिए दोनो फोन की आपस में तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में यूजर्स को सबसे कम दर पर डाटा सर्विस मुहैया कराई जा रही है. यूरोपीय और अमेरिकी देशों के मुकाबले ये दर कई गुना तक कम है. यूरोपीय देशों में 1GB डाटा के लिए यूजर से $6.66 (लगभग Rs 466) खर्च करने पड़ते हैं.वहीं, अमेरिका में 1GB डाटा $12.37 (लगभग Rs 866) में उपलब्ध है. अगर, ग्लोबल एवरेज निकाला जाए तो ये यूजर्स को 1GB डाटा के लिए $8.53 (लगभग Rs 600) खर्च करने पड़ते है. वहीं, भारतीय यूजर्स को 1GB डाटा के लिए महज $0.26 (लगभग Rs 18) खर्च करने पड़ते हैं जो कि अन्य देशों के मुकाबले कई गुना कम है. ज्यादातर भारतीय यूजर्स को 1GB डाटा के लिए महज Rs 7 खर्च करने पड़ते हैं.

Fossil Gen 5 टचस्क्रीन स्मार्टवॉच हुई लॉन्च, जानें इसके फीचर और कीमत

इस पूरे मामले के बाद अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारत में अन्य देशों के मुकाबले डाटा की दरें इतनी कम क्यों है? इसका सबसे बड़ा कारण 2016 में आई कंपनी Reliance Jio है. पहले जहां यूजर्स को 1GB डाटा के लिए Rs 248 खर्च करना पड़ता था, जो Jio के आने के बाद से कई गुना कम हो गई है. TRAI की रिपोर्ट की मानें तो Reliance Jio ने ट्रायल पीरियड के दौरान ही 100 मिलियन यानि की 10 लाख यूजर्स जोड़े थे. इसकी सबसे बड़ी वजह फ्री डाटा सर्विस है.Reliance Jio ने यूजर्स को फ्री डाटा और कॉलिंग की ऐसी लत लगाई कि अन्य टेलिकॉम कंपनियों को बाजार में बने रहने के लिए अपनी डाटा और कॉल की दरें कम करनी पड़ी.

5 दिसंबर को नोकिया लॉन्च करेगा तीन स्मार्टफोन्स, होंगे नए फीचर्स

भारत में शाओमी जल्द लॉन्च करेगा 108 MP वाला फोन

NIT Calicut में तकनीकी सहायक के पदों पर भर्ती, वेतन 20900 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -