'नितीश कुमार के जाने से राहत की सांस ले रहे INDIA गुट के नेता..', कांग्रेस का दावा

'नितीश कुमार के जाने से राहत की सांस ले रहे INDIA गुट के नेता..', कांग्रेस का दावा
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में अचानक वापसी विपक्षी दल INDIA गुट के लिए "अच्छी मुक्ति" है, जिसमें कई नेता अब "राहत की सांस ले रहे हैं"। राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के बिहार पहुंचने के बाद किशनगंज जिले में पत्रकारों से बात करते हुए रमेश ने जेडीयू अध्यक्ष को एनडीए सहयोगी के रूप में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने की चुनौती दी। रमेश ने उनसे पिछली मनमोहन सिंह सरकार के दौरान किए गए जाति सर्वेक्षण रिपोर्ट को जारी करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार पर दबाव डालने का आग्रह किया।

जयराम रमेश ने कहा कि, 'नितीश कुमार के बाहर निकलने से INDIA ब्लॉक पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। कई नेता राहत की सांस ले रहे हैं और कह रहे हैं कि भगवान का शुक्र है कि यह आदमी चला गया। यह अच्छी मुक्ति है। उन्होंने कहा कि,“यह सच है कि कुमार ने पटना में विपक्षी नेताओं की पहली बैठक की मेजबानी की थी, और उसके बाद के सभी सम्मेलनों में भाग लेते रहे थे। लेकिन, हालांकि हम यह पता नहीं लगा सके कि उसकी योजनाएं क्या थीं, लेकिन पिछले दो या तीन महीनों में उसका व्यवहार विश्वास पैदा करने वाला नहीं था।'' 

रमेश ने नितीश कुमार का मजाक उड़ाने के लिए कई रंगीन विशेषणों का इस्तेमाल किया और कहा कि मौसम के मिजाज का वर्णन करने वाली पुरानी कहावत 'आया राम, गया राम' को 'आया कुमार, गया कुमार' से बदल दिया जाना चाहिए। नितीश कुमार ने रविवार को एक नाटकीय उलटफेर के बाद रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, उन्होंने 'महागठबंधन' और विपक्षी गुट इंडिया को छोड़कर भाजपा के साथ एक नई सरकार बनाई, जिसे उन्होंने 18 महीने पहले छोड़ दिया था। 

रमेश ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री, जो "झूठ के जगद्गुरु" हैं, ने नीतीश कुमार की पलटी का समय चुना था, जो "विश्वासघात के विशेषज्ञ" थे। उन्होंने कहा, "जब 14 जनवरी को मणिपुर के थौबल से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू हुई, तो पीएम मोदी ने मिलिंद देवड़ा को कांग्रेस से हटाने के लिए 'मुहूर्त' ढूंढ लिया, ताकि सुर्खियां 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के बजाय 'मिलिंद देवड़ा' बन जाएं।" उन्होंने कहा कि, "वे (भाजपा) यात्रा के बिहार में प्रवेश को लेकर घबराए हुए थे। इसलिए, उन्होंने 'फ़्लिपिंग मास्टर' (नितीश कुमार) को फ़्लिप करने के लिए कहा। 

रमेश ने यह भी कहा कि अब जो सवाल पूछा जाना चाहिए वह यह नहीं है कि INDIA गुट पर क्या प्रभाव पड़ेगा, बल्कि खुद NDA पर क्या असर होगा। उन्होंने कहा कि, “पीएम मोदी जानबूझकर पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा कराए गए जाति सर्वेक्षण की रिपोर्ट पर बैठे रहे हैं। अब, क्या नीतीश कुमार अपने रसूख का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने के लिए करेंगे कि केंद्र इसे सार्वजनिक करे? 

उन्होंने कहा कि, “राहुल गांधी सत्ता के ऊपरी क्षेत्रों में OBC, दलितों और आदिवासियों के बेहतर प्रतिनिधित्व की आवश्यकता पर जोर देते रहे हैं। इसके लिए वह जाति जनगणना की भी मांग करते रहे हैं। नितीश कुमार भी इसकी मांग करते थे और बिहार में हुए जाति सर्वेक्षण का बखान करते थे। अब हम यह देखना चाहेंगे कि क्या उनका मतलब बिजनेस से है।'' रमेश ने दावा किया कि आज सुबह 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के किशनगंज जिले में पहुंचने के बाद कांग्रेस को वहां के लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। देर शाम गांधी की यात्रा अररिया जिले में प्रवेश कर गयी। 

पत्रकारों से बातचीत करते हुए रमेश ने कहा, "अररिया में पदयात्रा में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया, बिहार के लोग बड़े उत्साह के साथ इसका स्वागत कर रहे हैं। असम और बंगाल की तरह, यात्रा को बिहार में भी शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है।" उन्होंने कहा कि, "दिल्ली में बैठे और यात्रा को रोकने की साजिश रचने वाले भाजपा नेताओं को यह समझना चाहिए कि यह तब तक रुकने वाला नहीं है, जब तक लोगों को न्याय का अधिकार नहीं मिल जाता। लोग केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के 10 साल के शासन से तंग आ चुके हैं।" प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल को 'अमृत काल' कहते हैं जबकि वास्तव में यह 'अन्याय काल' है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि गांधी मंगलवार को पूर्णिया में एक मेगा रैली को संबोधित करेंगे। जयराम रमेश ने कहा कि वह 5 या 6 फरवरी को रांची में एक और रैली को संबोधित करेंगे, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भी मौजूद रहने की उम्मीद है।

करौली सरकार धाम में हज़ारों भक्त हुए ध्यान साधना में मग्न, श्री करौली शंकर महादेव ने बच्चों को भी दिया गुरुमंत्र

'विराट कोहली ने मुझ पर थूका', इस मशहूर खिलाड़ी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

'...तो मैं अपने काम से संन्यास ले लूंगा', नीतीश के पाला बदल पर PK की प्रतिक्रिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -