भारत ने श्रीलंका को  1850.64 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की
भारत ने श्रीलंका को 1850.64 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पिछले एक दशक में रक्षा, रेलवे, बुनियादी ढांचे, नवीकरणीय ऊर्जा, पेट्रोलियम और उर्वरकों सहित क्षेत्रों में श्रीलंका को 1850.64 मिलियन अमरीकी डालर की राशि के 8 लाइनऑफ क्रेडिट (एलओसी) का विस्तार किया है।

सरकार अपने "पड़ोसी पहले" कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अपने सभी पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण और पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध बनाने के लिए समर्पित है। इस नीति के अनुसार, भारत अपने आर्थिक संकट से उबरने और देश को अपनी अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करने में श्रीलंका का समर्थन करना जारी रखता है, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा।

सार्क फ्रेमवर्क के हिस्से के रूप में, भारत ने जनवरी में श्रीलंका को 400 मिलियन अमरीकी डालर की मुद्रा स्वैप की पेशकश की और बाद के एशियाई समाशोधन संघ (ए.सी.यू.) बस्तियों को 6 जुलाई तक स्थगित कर दिया। श्रीलंका को भारत से पेट्रोलियम आयात के लिए उपयोग किए जाने के लिए 500 मिलियन डॉलर का ऋण प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त, भारत ने भारतीय निर्मित भोजन, दवाओं और अन्य आवश्यकताओं की खरीद के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर की क्रेडिट लाइन प्रदान की है।

इसके अलावा, लगभग 6 करोड़ रुपये की लागत वाली आवश्यक दवाएं, 15,000 लीटर केरोसिन तेल और यूरिया उर्वरक की खरीद के लिए 55 मिलियन अमरीकी डालर की नियंत्रण रेखा श्रीलंका को उपहार के रूप में दी गई थी। संसद की प्रतिक्रिया के अनुसार, तमिलनाडु सरकार ने एक बड़े भारतीय मानवीय प्रयास के हिस्से के रूप में 16 मिलियन अमरीकी डालर के चावल, दूध पाउडर और दवाएं दी हैं।

विकास सहायता के लिए ऋण की लाइनों (एलओसी) का विस्तार करते समय भारतीय विकास और आथक सहायता योजना (आईडियास) मानकों का पालन किया जाता है। मंत्रालय ने कहा कि इन "सॉफ्ट लोन" की शर्तें खुली और पारदर्शी हैं, जिसमें कम ब्याज दर, मूल चुकौती में देरी, लंबी चुकौती अवधि और अंतर्निहित लचीलापन है।

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है बैठक

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने ली शपथ

अर्जेंटीना ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार को मजबूत करने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -