शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है बैठक
शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है बैठक
Share:

इस्लामाबाद: शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव झांग मिंग 15-16 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में होने वाले एससीओ वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का दौरा कर रहे हैं। झांग मिंग शुक्रवार से शुरू होने वाले तीन दिनों के लिए पाकिस्तान में हैं, द न्यूज ने बताया।

खबरों के मुताबिक, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जो पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्रियों को आमने-सामने आने का मौका देगा।

शहबाज और मोदी के बीच एक आकस्मिक बैठक से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि दोनों लोग दो दिनों के लिए एक ही परिसर में रहेंगे, उच्च पदस्थ राजनयिक सूत्रों ने गुरुवार को द न्यूज को बताया। उन्होंने कहा, 'यह देखते हुए कि भारत ने अभी तक एक की मांग नहीं की है, दोनों के बीच कोई औपचारिक बैठक निर्धारित नहीं की गई है। यदि इस तरह का अनुरोध किया जाता है, तो पाकिस्तान अनुकूल रूप से जवाब देगा "सूत्रों ने कहा।

समूह के पूर्ण सदस्य चीन, पाकिस्तान, रूस, भारत, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान हैं। नए समूह के अध्यक्ष ने पहले ही समूह के लक्ष्यों और उद्देश्यों को सूचीबद्ध किया है। इनमें संगठन की क्षमता और शक्ति बढ़ाने, क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखने, गरीबी से निपटने और खाद्य सुरक्षा प्रदान करने की पहल शामिल है।

चर्चाएं अंतर-क्षेत्रीय वाणिज्य के विकास के लिए एक रणनीति बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी, जिसमें व्यापार बाधाओं को दूर करने, तकनीकी नियमों को एकजुट करने और सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने के कदम शामिल होंगे।

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने ली शपथ

अर्जेंटीना ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार को मजबूत करने का आह्वान किया

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी! डाइट जान उड़ जाएंगे आपके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -