भारतीय अर्थव्यवस्था का तेजी से हो रहा है विस्तार : आईएमएफ
भारतीय अर्थव्यवस्था का तेजी से हो रहा है विस्तार : आईएमएफ
Share:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने स्वीकारा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से विस्तार कर रही है साथ ही यह भी कहा कि, भारत में नोटबंदी और वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) की वजह से बाजार में आयी खलबली भी संतुलित होती नज़र आ रही है. इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा कि भारत को अब शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सुधारों पर जोर देना चाहिए तथा बैंकिंग और वित्तीय प्रणाली की दक्षता को सुधारना चाहिए. आईएमएफ की डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर ताओ झांग ने कहा, हाल ही के वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था में मजबूती से विस्तार हुआ है. ऐसा व्यापक आर्थिक नीतियां के कारण हुआ है जिसमें स्थिरता और आपूर्ति पक्ष को संभालने के प्रयास और ढांचागत सुधार शामिल हैं. नोटबंदी की अड़चनों और जीएसटी के लागू होने के कारण आर्थिक वृद्धि दर धीमी हो गई थी.

आपको बता दें, देश में नोटबंदी का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर 2016 को किया था तो वहीँ जीएसटी बिल 29 मार्च 2017 को संसद में पारित किया गया था और इसे 1 जुलाई 2017 से पुरे देश में लागू कर दिया गया था.

झांग ने कहा, हालांकि भारत की अर्थव्यवस्था पिछली तिमाही में 7.2 फीसदी की दर से विकास कर रही थी. भारत ने सबसे तेजी से विकसित होने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब बरकरार रखा है. इस बढ़ोत्तरी को स्वागत योग्य बदलाव बताते हुए झांग ने कहा कि भारत के विकास की संभावनाएं सकारात्मक बनी हुई हैं. झांग 12 मार्च से 20 मार्च तक भारत और भूटान की यात्रा पर आए हुए हैं. वह सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया में वित्तीय तकनीक पर लोगों को सम्बोधित करेंगे.

हिमाचल की यात्रा पर निकले रजनीकांत धर्मशाला में ठहरे

यूपी-बिहार लोकसभा उपचुनाव में अब तक का हाल

यूपी उपचुनाव: गोरखपुर में अब तक 37 तो फूलपुर में 26 फीसदी मतदान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -