4 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट कर चुका है भारत, 1500 से अधिक लैब्स में चल रही जांच
4 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट कर चुका है भारत, 1500 से अधिक लैब्स में चल रही जांच
Share:

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस संक्रमण के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं और कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 34 लाख के पार पहुंच चुकी है. इसके साथ ही भारत में कोरोना टेस्ट की तादाद भी चार करोड़ के आंकड़े के पार पहुंच गई है. वही टेस्टिंग लैब भी निरंतर बढ़ाए जा रहे हैं. देश में जनवरी 2020 में जब कोरोना संक्रमण पहला केस सामने आया था तो भारत में कोरोना टेस्टिंग के लिए महज एक लैब महाराष्ट्र के पुणे में थी. 

इसके बाद भारत ने 3 T यानी टेस्टिंग ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पॉलिसी अपनाई, जिसके बाद देश में लगातार कोरोनावायरस की जांच के लिए लैब की तादाद बढ़ाई गई, जिसमें प्राइवेट और सरकारी दोनों लैब शामिल है. भारत में अब कुल 1576 प्रयोगशालाएं हो गई हैं, जहां पर कोरोना जांच हो रही हैं. इनमें 1002 सरकारी लैब है जबकि 574 प्राइवेट लैब हैं. प्रयोगशाला में अब तक कुल 4,04,06,609 नमूने टेस्ट किए जा चुके हैं.

टेस्ट प्रति मिलियन (TPM) की बात करें तो अब देश में 29,280 टेस्ट प्रति 10 लाख हो रहे है. कई राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में देखा गया है कि कोरोना टेस्टिंग में बढ़ोतरी हुई है. राष्ट्रीय पॉजिटिविटी दर लगातार कम बनी हुई है यानी 8.57 फीसद है और निरंतर गिर रही है. भारत में अब तक कुल 34,63,972 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए है. इस संक्रमण से अब तक 62,550 मरीजों की जान जा चुकी है. वहीं इस संक्रमण से अब 26,48,998 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गए है. भारत में संक्रमण से रिकवरी रेट 76.47 फीसद हो गई है.

दिनेश खारा बन सकते हैं SBI के नए चेयरमैन, केंद्र सरकार लेगी अंतिम फैसला

गौतम गंभीर ने की मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग, कहा- इनसे बड़ा खिलाड़ी पैदा नहीं हुआ...

चीन में उईगर मुसलमानों पर अत्याचार के विरुद्ध हुआ प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -