ज्वालामुखी की मार से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी की मदद के लिए आगे आया भारत, दवाएं-भोजन, राहत सामग्री लेकर रवाना हुआ विमान
ज्वालामुखी की मार से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी की मदद के लिए आगे आया भारत, दवाएं-भोजन, राहत सामग्री लेकर रवाना हुआ विमान
Share:

नई दिल्ली: ज्वालामुखी विस्फोट से प्रभावित पापुआ न्यू गिनी के लोगों को राहत प्रदान करने की भारत की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, आपूर्ति से भरी एक विशेष चार्टर उड़ान ने गुरुवार को नई दिल्ली से उड़ान भरी है। विदेश मंत्रालय (MeA) के अनुसार, यह पहल आपदा के बाद सहायता के लिए भारत द्वारा घोषित 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता का हिस्सा है। आपूर्ति में लगभग 11 टन आपदा राहत सामग्री और 6 टन चिकित्सा सहायता शामिल है।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 'एक्स' (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा कि, ''पापुआ न्यू गिनी के लोगों के लिए भारत की मानवीय सहायता! पापुआ न्यू गिनी के ज्वालामुखी विस्फोट से प्रभावित लोगों के लिए भारत द्वारा घोषित 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राहत सहायता के अनुसरण में, राहत सामग्री लेकर एक विशेष चार्टर उड़ान पोर्ट मोरेस्बी के लिए उड़ान भरती है।' आपदा राहत सामग्री में तंबू, सोने की चटाई, स्वच्छता किट, खाने के लिए तैयार भोजन और जल भंडारण टैंक शामिल हैं, जबकि चिकित्सा सहायता में अन्य चीजों के अलावा आवश्यक दवाएं, सर्जिकल आइटम और सैनिटरी पैड शामिल हैं।

 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि, 'आपूर्ति में लगभग 11 टन आपदा राहत सामग्री और 6 टन चिकित्सा सहायता शामिल है। आपदा राहत सामग्री में तंबू, सोने की चटाई, स्वच्छता किट, खाने के लिए तैयार भोजन, जल भंडारण टैंक शामिल हैं; और चिकित्सा सहायता में आवश्यक दवाएं, सर्जिकल आइटम, सैनिटरी पैड, रैपिड एंटीजन टेस्ट किट, गर्भावस्था परीक्षण किट, मच्छर प्रतिरोधी और शिशु आहार शामिल हैं।' विशेष रूप से, भारत ज्वालामुखी विस्फोट के मद्देनजर पापुआ न्यू गिनी (PNG) के लोगों के लिए HDR (उच्च उपलब्धता आपदा वसूली) आपूर्ति भेज रहा है।

बता दें कि, पापुआ न्यू गिनी में माउंट उलावुन पर 20 नवंबर को एक बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हुआ और 26,000 से अधिक लोगों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा और तत्काल मानवीय जरूरतें पैदा हुईं। भारत ने पापुआ न्यू गिनी के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए राहत सहायता बढ़ायी। बयान में कहा गया है कि, 'फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) के तहत एक करीबी दोस्त और विकास भागीदार के रूप में और पापुआ न्यू गिनी के मैत्रीपूर्ण लोगों के साथ एकजुटता के संकेत के रूप में, भारत सरकार अपने मित्र देश में राहत पुनर्वास और पुनर्निर्माण प्रयासों का समर्थन करने के लिए तत्काल राहत सहायता प्रदान करती है।

बता दें कि दक्षिण प्रशांत देश के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी, उलावुन ने 20 नवंबर को हवा में 15 किमी (9.3 मील) तक धुआं उगल दिया था, जिससे पूरे देश में हड़कंप मच गया था। भारत संकट और प्राकृतिक आपदाओं से हुई तबाही के समय पापुआ न्यू गिनी के साथ मजबूती से खड़ा रहा है, जैसा कि उसने 2018 में इस क्षेत्र में आए भूकंप और 2019 में ज्वालामुखी विस्फोट के मद्देनजर किया था। रिपोर्ट के अनुसार, 1700 के दशक से उलावुन में बार-बार विस्फोट हुआ है और आखिरी महत्वपूर्ण विस्फोट 2019 में हुआ था, जिसने 5,000 से अधिक लोगों को खाली करने के लिए मजबूर किया था। पापुआ न्यू गिनी प्रशांत "रिंग ऑफ फायर" पर स्थित है, जो प्रशांत महासागर के चारों ओर भूकंपीय दोषों का एक चाप है जहां दुनिया के अधिकांश भूकंप और ज्वालामुखीय गतिविधियां होती हैं।

दिल्ली: कनॉट प्लेस की मशहूर बिल्डिंग में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की 15 गाड़ियां मौके पर

'ये लक्षण दिखें, तो फ़ौरन टेस्ट कराएं..', कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर ICMR ने जारी की चेतावनी, केरल में सबसे बदतर हालात

मनीष कश्यप को पटना हाई कोर्ट ने दी नियमित जमानत, जानिए कब आएँगे जेल से बाहर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -