जापानी कंपनी दे रही है निकेश अरोरा को सवा अरब रूपये प्रति माह का वेतन
जापानी कंपनी दे रही है निकेश अरोरा को सवा अरब रूपये प्रति माह का वेतन
Share:

टोक्यो: भारत में जन्मे और आईआईटी बीएचयू से ग्रैजुएट निकेश अरोड़ा को जापानी टेलिकम्युनिकेशन कंपनी सॉफ्टबैंक कॉर्प ने अपना प्रेजिडेंट नियुक्त किया है। हैरत की बात यह है कि कंपनी ने उन्हें सितंबर 2014 से मार्च 2015 के लिए 850.5 करोड़ रुपये दिया है। इस हिसाब से निकेश अरोड़ा की महीने की सैलरी 1 अरब 21 करोड़ 50 लाख रुपये है।

पहले गूगल में रह चुके 47 वर्षीय निकेश सॉफ्टबैंक कॉर्प में वाइस-प्रेजिडेंट थे, जिन्हें शुक्रवार को हुई शेयरहोल्डर्स की जेनरल मीटिंग में कंपनी का प्रेजिडेंट और चीफ ऑपरेशन ऑफिसर नियुक्त कर दिया गया। पिछले महीने जब वह कंपनी के इन्वेस्टमेंट हेड के तौर पर कार्यरत थे, तब कंपनी ने विदेशों में अपने विस्तार को लेकर मैनेजमेंट लेवल पर फेरबदल किया। तब से निकेश का नाम कंपनी के चेयरमैन और सीईओ मासायोशी सन के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में चल रहा था। निकेश ने पिछले साल सितंबर महीने में सॉफ्टबैंक कॉर्प जॉइन किया है।

निकेश ने साल 2004 में बतौर टेलिकॉम इंडस्ट्री एनालिस्ट गूगल जॉइन किया था। जापानी कंपनी में नियुक्ती के वक्त वह गूगल इंक में चीफ बिजनस ऑफिसर थे। कंपनी के चेयरमैन मासायोशी सन द्वारा 'राइजिंग स्टार' के रूप में चयनित किए जाने के बाद निकेश को मार्च 2015 तक के लिए 16.556 बिलियन येन (लगभग 135 मिलियन डॉलर यानी करीब 850.5 करोड़ रुपये) दिए गए। शनिवार को स्थानीय अखबार असाई शिंबुन में कंपनी समूह की नवीनतम वित्तीय रिपोर्ट के हवाले से छपी खबर के मुताबिक इस पूरी राशि में 14.6 बिलियन येन सॉफ्टबैंक की सहायक कंपनी में एग्जिक्युटिव के रूप में निकेश के कामकाज के लिए बतौर एंटरिंग बोनस और कॉम्पेंसेशन दे दिया गया।

दुनिया के अन्य देशों की रवायत से अलग जापान में गिनेचुने अधिकारी ही हैं, जिनकी सैलरी अरबों येन में है। किसी जापानी कंपनी में एक अधिकारी को 16 अरब येन सालाना तो शायद ही दिया गया हो। सॉफ्टबैंक में अपनी नियुक्ति के एक साल से भी कम समय में निकेश ने कंपनी के लिए 200 बिलियन येन (1.67 बिलियन डॉलर) की डील करवा दी है। इसमें इंडियन ऑनलाइन मार्केटप्लेस स्नैपडील और टैक्सी बुकिंग सर्विस ओला कैब्स में निवेश भी शामिल है। निकेश अरोड़ा ने आईआईटी बीएचयू से ग्रैजुशन करने के बाद बॉस्टन कॉलेज से फाइनैंस में मास्टर डिग्री और नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए डिग्री ली है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -