आयातक से निर्यातक बना भारत ! डिफेंस एक्सपोर्ट में हुआ 23 गुना का जबरदस्त इजाफा, 85 देश खरीद रहे हमारे हथियार
आयातक से निर्यातक बना भारत ! डिफेंस एक्सपोर्ट में हुआ 23 गुना का जबरदस्त इजाफा, 85 देश खरीद रहे हमारे हथियार
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत ने "मेक इन इंडिया" पहल के प्रभाव पर जोर देते हुए रक्षा निर्यात में महत्वपूर्ण वृद्धि का अनुभव किया है। रक्षा उत्पादन विभाग के हालिया आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। 2023-24 वित्तीय वर्ष में, भारत ने 6,052 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरण, उप-प्रणालियाँ, हिस्से और घटकों का निर्यात किया है। इस तरह पिछले पांच वर्षों में कुल रक्षा निर्यात 52,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में रक्षा निर्यात पहले ही 6,052 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह हाल के वर्षों में रक्षा निर्यात में लगातार वृद्धि को दर्शाता है, वित्तीय वर्ष 2022-23 में यह 15,918 करोड़ रुपये, 2021-22 में 12,815 करोड़ रुपये और 2020-21 में 8,435 करोड़ रुपये रहा था। मोदी सरकार केंद्रीय प्रोत्साहन योजना जैसी पहल के माध्यम से रक्षा क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित कर रही है। इस वर्ष कुल निर्यात में निजी क्षेत्र का योगदान लगभग दो-तिहाई रहा है, जो रक्षा उत्पादन में निजी कंपनियों की बढ़ती भूमिका को उजागर करता है। इस साझेदारी ने रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

85 देशों को रक्षा उपकरण निर्यात कर रहा भारत:-

भारत अब धीरे-धीरे रक्षा उपकरणों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल कर रहा है, अन्य देश भारत के स्वदेशी रक्षा उत्पादों में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। लगभग 85 देश भारत से रक्षा उपकरण आयात करते हैं, जो वैश्विक रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में भारत की बढ़ती प्रमुखता को दर्शाता है। रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत की यात्रा से पिछले साढ़े नौ वर्षों में रक्षा निर्यात में 23 गुना की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में, भारत ने 15,940 करोड़ रुपये का रक्षा निर्यात दर्ज किया, जो वित्तीय वर्ष 2013-14 में 686 करोड़ रुपये से उल्लेखनीय वृद्धि है। रक्षा निर्यात में भारत की प्रगति वैश्विक रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में इसके बढ़ते प्रभुत्व को दर्शाती है।

बीते 9 वर्षों में 23 गुना बढ़ा भारत का रक्षा निर्यात:-

पिछले नौ वर्षों में रक्षा निर्यात में 23 गुना वृद्धि के साथ, रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के मोदी सरकार के प्रयासों के पर्याप्त परिणाम मिले हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में भारत का रक्षा निर्यात लगभग 15,940 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 13,000 करोड़ रुपये था। रक्षा निर्यात में यह उछाल भारत के रक्षा उद्योग की वृद्धि का प्रमाण है, जहां वर्तमान में 100 से अधिक कंपनियां दुनिया भर में रक्षा उत्पादों का निर्यात कर रही हैं। एयरो इंडिया 2023 में 104 देशों की भागीदारी के साथ भारत की भागीदारी, इसकी रक्षा विनिर्माण क्षमताओं को रेखांकित करती है। 2013-14 में जहाँ भारत का रक्षा निर्यात महज 686 करोड़ का था, वो अब  15,940 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है और दुनिया में भारत का दबदबा लगातार बढ़ रहा है 

बता दें कि, निजी क्षेत्र इस वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसका रक्षा निर्यात में लगभग 70% योगदान है, शेष 30% योगदान सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का है। भारत ने रक्षा खरीद पर अपनी विदेशी निर्भरता भी कम कर दी है, विदेशी व्यय 2018-19 में कुल व्यय का 46% से घटकर दिसंबर 2022 में 36.7% हो गया है। 

आयातक से निर्यातक बना भारत:-

भारत, जो कभी मुख्य रूप से रक्षा उपकरण आयातक के रूप में जाना जाता था, अब एक निर्यातक के रूप में पहचाना जाने लगा है। यह विमान, तोपखाना बंदूकें, मिसाइलें, रॉकेट, रडार, सिमुलेटर, बख्तरबंद वाहन, लड़ाकू विमान, हल्के हेलीकॉप्टर और बहुत कुछ सहित आधुनिक हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है। भारत के स्वदेशी उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है, जो देश की रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और उत्कृष्टता की खोज पर जोर देती है। प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, भारत का रक्षा उद्योग फल-फूल रहा है, देश के निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है और घरेलू खरीद में विदेशी निर्भरता को कम कर रहा है।

'कुत्ता लौटा दूंगी, बस CBI से मेरे खिलाफ शिकायत वापस ले लो..', क्या महुआ मोइत्रा ने अपने 'एक्स' को दिया ये ऑफर ?

अब भारत में फोन बनाएगा Google, दुनियाभर में होगा निर्यात, कभी 98 फीसद मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाते थे हम

आज भारत को मिलेगी अपनी पहली RAPIDX ट्रेन, 160 KM/H होगी रफ्तार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -