भारत ने अपने पड़ोसियों से 1.79 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की
भारत ने अपने पड़ोसियों से 1.79 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की
Share:

 

भारत ने बुधवार को घोषणा की कि उसने 2020 में चीन के साथ तनाव के बाद कड़े नियंत्रण के बाद से अपनी पहली घोषणा में पड़ोसी देशों से 1.79 बिलियन अमरीकी डालर के विदेशी निवेश को मंजूरी दी थी।

"अवसरवादी" अधिग्रहण से बचने के लिए, भारत ने अप्रैल 2020 में घोषणा की कि जिन देशों के साथ यह एक भूमि सीमा साझा करता है, उनसे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए पूर्व सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी, जिसका उद्देश्य ज्यादातर चीन है।

भारत ने अपने बयान में किसी भी फर्म या देश का उल्लेख नहीं किया, जो चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, म्यांमार और अफगानिस्तान के साथ भूमि सीमा साझा करता है। प्रशासन के अनुसार, अप्रैल 2020 से, सरकार को पड़ोसी राज्यों से लगभग 10 बिलियन अमरीकी डालर की कुल 347 बोलियाँ प्राप्त हुई हैं।

संसद में, यह घोषणा की गई थी कि ऑटोमोटिव, फार्मास्युटिकल, वित्तीय और इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों में फैले 66 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई थी, जबकि 193 प्रस्तावों को अस्वीकार, बंद या वापस ले लिया गया था। 2020 में दो एशियाई देशों के बीच सीमा पर तनाव के बाद, भारत ने चीनी निवेश को लक्षित करने के लिए कई कदम उठाए, जिसमें निवेश और आयात की कड़ी निगरानी और विभिन्न मोबाइल ऐप को प्रतिबंधित करना शामिल है।

बड़ी खबर! होली पर बंद रहेगी सभी शराब दुकानें

क्या रेलवे का निजीकरण करने जा रही मोदी सरकार ? रेल मंत्री ने संसद में दिया जवाब

चीनी विदेश मंत्री वांग यी इस महीने भारत का दौरा कर सकते हैं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -