चीनी विदेश मंत्री  वांग यी इस महीने भारत का दौरा कर सकते हैं
चीनी विदेश मंत्री वांग यी इस महीने भारत का दौरा कर सकते हैं
Share:

 

इस महीने के अंत में चीन के विदेश मंत्री वांग यी की भारत यात्रा संभव है, लेकिन बुधवार को हुए घटनाक्रम से वाकिफ लोगों के अनुसार, अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

चीनी सरकार या विदेश मंत्रालय ने अभी तक नियोजित यात्रा पर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। यदि यात्रा होती है, तो मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के गतिरोध शुरू होने के बाद से भारत का दौरा करने वाला यह पहला चीनी नेता होगा।


इस यात्रा का कथित तौर पर चीनी पक्ष द्वारा प्रस्तावित किया गया था, और वांग ने चार देशों के दौरे के हिस्से के रूप में नेपाल, भूटान और बांग्लादेश की यात्रा करने की भी योजना बनाई है। काठमांडू पोस्ट के अनुसार, वांग के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर 26 मार्च को नेपाल की राजधानी पहुंचने की उम्मीद है। यह स्पष्ट नहीं है कि वांग की नई दिल्ली की संभावित यात्रा काठमांडू की यात्रा के बाद या उससे पहले होगी।

जयशंकर और वांग ने पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए पिछले डेढ़ साल में मॉस्को और दुशांबे में कई दौर की बातचीत की है। सितंबर 2020 में मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के दौरान, जयशंकर और वांग ने व्यापक बातचीत की और पूर्वी लद्दाख सीमा संघर्ष को संबोधित करने के लिए पांच सूत्री समझौता हासिल किया।

'अन्ना हजारे के आंदोलन को धोखा देकर हुआ है AAP का जन्म..', अनिल विज का हमला

जूनियर इंजीनियर और DGM पदों पर यहां निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

अजब-गजब! कोर्ट ने 'भगवान' को भी नहीं बक्शा, नोटिस जारी कर किया महादेव को तलब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -