पाकिस्तान से बातचीत करने के लिये राजी हुआ भारत
पाकिस्तान से बातचीत करने के लिये राजी हुआ भारत
Share:

नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के मामले में रजामंदी दे दी है। हालांकि भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह उन्हीं मुद्दों पर पाक से बातचीत करेगा, जिसे भारत जरूरी समझता है। गौरतलब है कि बीते दिनों ही पाकिस्तानी विदेश मामलों के सलाहाकार सरताज अजीज ने भारत के साथ बातचीत करने की पेशकश की थी।

इस मामले में भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता विकास स्वरूप ने स्पष्ट किया है। उन्होंने बताया कि हम पाकिस्तान से चर्चा अवश्य करेंगे, परंतु अपनी शर्तों पर ही यह बातचीत संभव हो सकेगी। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से कश्मीर के हालात खराब हो गये है और पाकिस्तान द्वारा कश्मीर के मामले में लगातार हस्तक्षेप करने का सिलसिला जारी है। 

कश्मीर मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को यह कड़ी चेतावनी दी थी कि वह भारत के आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी न करे, इसके साथ ही भारत ने यह कड़े तौर पर कहा था कि भारत पाक अधिकृत कश्मीर को आज भी अपना हिस्सा मानता है और वहां की वर्तमान स्थिति को क्यों न दुनिया भर के सामने लाया जाये।

इन मुद्दों पर होगी बातचीत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता स्वरूप के अनुसार पाकिस्तान से जिन मुद्दे पर चर्चा की जायेगी, उनमें भारत में होने वाली आतंकवादियों की घुसपैठ का विषय तो शामिल रहेगा वहीं आतंकवादी हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन द्वारा भारत के खिलाफ उगले जाने वाले जहर और उनका पाकिस्तान में खुले आम घुमने के साथ ही सीमा पार से हिंसा व आतंकवाद को बढ़ावा देने जैसे मुद्दे सम्मिलित रहेंगे। गौरतलब है कि जिन मुद्दों पर भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत करने की पेशकश को स्वीकार किया है, इन सभी मुद्दों पर भारत पहले भी पाकिस्तान को चेतावनी दे चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -