द्विपक्षीय सम्बन्धों में करने सुधार, मिलेंगे भारत और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
द्विपक्षीय सम्बन्धों में करने सुधार, मिलेंगे भारत और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
Share:

बीजिंग - भारत और चीन के बीच चौड़ी हुई खाई को पाटने और द्विपक्षीय सम्बन्धों में सुधार के लिए भारत और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अगले सप्ताह मुलाकात करेंगे. बता दें कि  एनएसजी में भारत के प्रवेश और जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में प्रतिबंधित कराने के प्रयास में चीन द्वारा अवरोध करने से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में खटास आई है.

इस बारे में अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यांग जिएची द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति पर अनौपचारिक बातचीत के लिए नवम्बर के प्रथम सप्ताह में हैदराबाद में मुलाकात करेंगे.इस दौरान संबंधों में परेशानी उत्पन्न करने वाले कारणों पर चर्चा होगी.

दोनों देशो के बीच तनाव की वजह एक तरफ चीन द्वारा एनएसजी में भारत के प्रवेश को बाधित करने के अलावा अजहर पर संयुक्त राष्ट्र का प्रतिबंध लगाने के लिए भारत के कदम पर तकनीकी रोक लगाने से जुड़ा है, तो दूसरी तरफ भारत 46 अरब रुपए की लागत वाले चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का विरोध कर रहा है. चीन भारत द्वारा अपने सामरिक और रक्षा संबंधों को बढ़ाते हुए अमेरिका और जापान के नजदीक जाने को लेकर चीन आशंकित है.

इस बार चीन सीमा पर जवानों के साथ दीवाली मनाएंगे मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -