सीमा विवाद सुलझाने के लिए फिर एकसाथ बैठे भारत और चीन, लद्दाख में हुई मेजर जनरल स्तरीय वार्ता
सीमा विवाद सुलझाने के लिए फिर एकसाथ बैठे भारत और चीन, लद्दाख में हुई मेजर जनरल स्तरीय वार्ता
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन की सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध को हल करने के लिए DBO और चुशुल में मेजर जनरल स्तर की वार्ता की। रिपोर्ट के मुताबिक, दो स्थानों पर भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व मेजर जनरल पीके मिश्रा और मेजर जनरल हरिहरन ने किया। ये वार्ता डेपसांग प्लेन्स और CNN जंक्शन पर मुद्दों को सुलझाने के लिए आयोजित की गई थी। यह घटनाक्रम 13 से 14 अगस्त को भारतीय सीमा पर चुशुल-मोल्डो सीमा पर दोनों पक्षों द्वारा चीन-भारत कोर कमांडर स्तर की 19वें दौर की बैठक के पांच दिन बाद आया है। बैठक में दोनों पक्ष LaC पर कई मुद्दों को सुलझाने पर सहमत हुए। 

दोनों देशों के संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत की गति बनाए रखने पर सहमत हुए हैं। भारत और चीन द्वारा एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि, 'दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र में LaC के साथ शेष मुद्दों के समाधान पर सकारात्मक, रचनात्मक और गहन चर्चा की। नेतृत्व द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन के अनुरूप, उन्होंने खुले और दूरदर्शी तरीके से विचारों का आदान-प्रदान किया।'  बयान में यह भी कहा गया कि दोनों पक्ष "शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत और वार्ता की गति बनाए रखने पर सहमत हुए।'' इसमें कहा गया है कि, "अंतरिम रूप से, दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर शांति बनाए रखने पर सहमत हुए।" बता दें कि, दोनों देशों में चार महीने के अंतराल के बाद बातचीत हुई। दोनों पक्षों के बीच कोर कमांडर स्तर की पिछली बैठक इसी साल अप्रैल में हुई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विकास ऐसे समय में हुआ है जब दोनों पक्ष अपनी-अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अपने-अपने सीमा क्षेत्रों में तेजी से निर्माण गतिविधियों में लगे हुए हैं।

दोनों सेनाओं के बीच झड़प के तुरंत बाद, दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में LaC पर स्थिति को कम करने और स्थिति को कम करने पर सैन्य वार्ता शुरू कर दी। तब से, दोनों पक्ष टकराव से बचने और मुद्दों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने के लिए कई टकराव बिंदुओं से अलग हो गए हैं और नए स्थानों पर चले गए हैं।

'सरकार के मंत्री अपना मंत्रालय नहीं चला रहे, बल्कि RSS चला रहा..', चीन बॉर्डर से राहुल गांधी ने संघ पर बोला हमला !

'यदि वाराणसी से प्रियंका चुनाव लड़ें, तो पीएम मोदी को वापस गुजरात जाना पड़ेगा..', कांग्रेस नेता रशीद अल्वी का दावा

शनिवार सुबह हुई बारिश से फिर पानी-पानी हुई दिल्ली, सड़कें बनी तलाब, वायरल हो रहे Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -