भारत ने रखी अमेरिकी फोरम पर आतंक के खिलाफ कार्रवाई करने की बात

Sep 23 2015 11:36 AM
भारत ने रखी अमेरिकी फोरम पर आतंक के खिलाफ कार्रवाई करने की बात

अमेरिका : भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिका के विदेश मंत्री जाॅन कैरी के बीच आज विभिन्न समलों पर चर्चा हुई। इस दौरान दोनों ही नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा की और इन संबंधों को विकास के मसले पर सौहार्दपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाने की बात पर जोर दिया। इस दौरान भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि विश्व के लिए आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे कही नेटवर्क हैं जो दक्षिण एशिया के साथ समूचे विश्व के लिए परेशानी बने हुए हैं।

इनमें अल कायदा, लश्कर, जैश-ए-मोहम्मद, डी कंपनी और हक्कानी नेटवर्क आदि शामिल हैं। मामले में सुषमा स्वराज ने कहा कि अमेरिका की विदेश मंत्री जाॅन केरी से उनकी चर्चा में यह भी स्पष्ट किया गया कि देश में पंजाब के गुरदासपुर और जम्मू कश्मीर के उधमपुर में आतंकियों ने हमले किए। जिसकी भारत ने कड़ी निंदा की और इन हमलों को नाकाम करने के लिए भारत की ओर से कार्रवाई की गई।

हालांकि भारत-चीन के संबंध पर किसी तरह की बात नहीं हुई। इस दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री जाॅन कैरी ने यह कहा कि अमेरिका इस्लामिक स्टेट के साथ अन्य आतंकी संगठनों के विरूद्ध कार्रवाई करता रहेगा साथ भारत और अमेरिका को मिलकर आतंकवाद के विरूद्ध लड़ना होगा। इस मामले में एएनआई द्वारा ट्विट कर जानकारी दी गई जिसमें यह कहा गया कि आतंकवाद की समस्या के बड़े मायने हैं और यह विश्व के लिए एक बड़ी चुनौति है। दोनों नेताओं के बीच चर्चा में सुषमा स्वराज ने मुंबई हमले को लेकर भी चर्चा की जिसमें यह कहा गया कि भारत वर्ष 2008 से ही पाकिस्तान से इस मामले में कार्रवाई की अपील करता रहा है। भारत द्वारा कई आतंकियों को सौंपे जाने की मांग भी की जाती रही है।