15 अगस्त पर देना है भाषण, तो इस तरह करें तैयारी

Aug 14 2019 05:40 PM
15 अगस्त पर देना है भाषण, तो इस तरह करें तैयारी

स्वतंत्रता दिवस आने में कुछ ही शेष हैं और हर कोई इसके लिए उत्साहित भी है. बता दें कि ज्यादातर ऑफिस, स्कूल और कॉलेजों में जश्न-ए-आजादी की तैयारियां भी अंतिम चरम पर हैं. 15 अगस्त हमारे बचपन की यादों का भी एक अहम हिस्सा है और जब हम अलग-अलग फ्रीडम फाइटर की ड्रेस में स्कूल पहुंचते थे या फिर 15 अगस्त के लिए स्पीच तैयार करते थे, तो उस समय हमे काफी तकलीफ भी होती थी. 

यदि आप स्कूल टीचर हैं तो 15 अगस्त की स्पीच आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होती हैं. अन्य जगहों पर भी 15 अगस्त पर भाषण देने की परंपरा रहती है और अकसर लोग सामने आकर माइक पर बोलने से कतराते हैं. हालांकि आप यकीन मानिए, अपने विचारों को सबके सामने रखने का इससे अच्छा मौका आपको वर्कप्लेस पर फिर शायद ही मिलें. 

टिप्स...

-आपके पास हो सकता है बोलने के लिए बहुत कुछ हो. लेकिन फिर भी अपनी स्पीच को एक बार लिख लें और फिर इसी बोल कर देखें. अतः आप इसे छोटा से छोटा करने की कोशिश करें. 

- अधिकतर लोग अपना भाषण रटकर बोलने की कोशिश में रहते हैं और ऐसे जब मंच पर आप रटी हुई बातें भूल जाते हैं तो इसके साथ ही आप नर्वस भीहो जाते हैं. वहीं आपको यह भी ध्यान रहे कि आपका मकसद अपनी बात लोगों तक पहुंचाना है, न कि सिर्फ औपचारिकता.

- अगर आप चाहते हैं कि आपकी बातों में लोगों की रुचि बनी रहे, तो इसके लिए मुहावरों और छोटे-छोटे किस्सों का भी आप जिक्र करें. जबकि अच्छी शायरियां या कविताएं भी आप इसमें शामिल कर सकते हैं. 

स्वतंत्रता दिवस : तिरंगा फहराए शान से, लेकिन इन बातों को ना उतारे ध्यान से...

Independence Day पर अपने दोस्तों को इन कोट्स से दे शुभकामना

दिल्ली सरकार ने 10-12वीं के छात्रों को परीक्षा शुल्क के मामले मे दी ये खास सौगात