नीतीश कुमार के हाथों हुआ सम्राट अशोक ट्रॉपिकल डिसीज रिसर्च सेंटर का उद्घाटन
नीतीश कुमार के हाथों हुआ सम्राट अशोक ट्रॉपिकल डिसीज रिसर्च सेंटर का उद्घाटन
Share:

पटना : पटना में आज सम्राट अशोक ट्रॉपिकल डिसीज रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया गया. इस रिसर्च सेंटर का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि - मैं सबसे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी.नड्डा को धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने अपने जन्म स्थान पर आकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी और केंद्र सरकार की नीतियों को रखा. उससे पूरे देश और राज्य को लाभ होगा. बिहार में सत्ता संभालने के बाद फ़रवरी 2006 में एक सर्वेक्षण करवाया गया, जिसमे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर (जो प्रखंड स्तर पर होता है) एक माह में औसतन इलाज के लिए सिर्फ 39 मरीज आते थे.

हमलोगों ने डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ, नर्स की उपस्थिति को सुनिश्चित करवाया. वर्ष 2006 से ही अस्पतालों में दवा मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी. जब अक्टूबर 2006 में पुनः सर्वेक्षण करवाया गया तो पाय गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचने वाले मरीजों की संख्या 1500 से 2000 प्रतिमाह तक पहुंच गई है. आज इनकी संख्या औसतन 10,000 से भी ज्यादा है. राज्य के अस्पतालों, जिला अस्पतालों व अन्य स्वास्थ्य केन्द्रो की हालत में सुधार किया गया  है. पीएमसीएच में लोग पहले इलाज के लिए नहीं जाना चाहते थे और आज इतने मरीज हैं कि अस्पताल में बीएड तक नहीं हैं.

नीतीश कुमार ने आगे कहा कि - स्वास्थ्य मंत्री श्री जे.पी.नड्डा ने जो सबसे महत्वपूर्ण बात कही कि प्रीवेंटिव स्कीम चलाया जा रहा है. रोग हो ही क्यों, इसके लिए काम होना चाहिए. देश में स्वछता अभियान चल रहा है और बिहार में भी लोहिया स्वच्छ अभियान इसमें अपनी तरफ से योगदान दे रहा है. शुद्ध पानी पीने के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है. अगर खुले में शौच से मुक्ति मिल जाए और शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध हो जाये तो आज होने वाली 90% बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा. इन्फैन्ट मोर्टलिटी और मैटर्नल मोर्टलिटी पर काम किया जा रहा है, इसमें कमी आई है. वहीँ रूटीन इम्यूनाइजेशन पहले 30% था और अब 86% पहुंच गया है. इस साल के आखिर तक यह 90% तक पहुंच जायेगा. हमारा लक्ष्य है कि हम राज्य को टॉप 5 राज्यों में पहुचायें.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि साल 2005 में सत्ता सँभालने के 7 दिन के अंदर ही विश्व स्वास्थ्य संगठन और ुनीसेफ वाले पोलियो उन्मूलन के लिए हमसे मिलकर बात करना चाहते थे. हमलोगों ने इसमें जिलाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी, विभिन्न धर्मगुरुओं से आग्रह किया, अन्य तरह के भी प्रयास किये गए. नेशनल लेवल पर भी इसके लिए हमने कार्य किये और पोलियो का उन्मूलन हो गया. साल 2012 में पाकिस्तान के सिंध और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के बुलावे पर मैं वह गया और उनलोगों ने मेरे स्थ घंटे भर तक बैठक की और पोलियो उन्मूलन के सम्बन्ध में जानकारी ली. वहीँ मुख्यमंत्री ने बताया कि ब्रेन फीवर के लिए भी उन्होंने एम्स में एक मीटिंग बुलाई थी. इस बीमारी के बारे में कई प्रकार की गलतफहमियां थी. सबने मिलकर इसके इलाज़ का रास्ता निकला. नीतीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में 6 मेडिकल कॉलेज के अलावा बेतिया और नालंदा में भी मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं. अब राज्य में 5 और मेडिकल कॉलेज खोले जायेगे.

नीतीश कुमार ने जताया कि जब पटना में एम्स अस्पताल खोला गया था तब मात्र 18 डिपार्टमेंट ही थे लेकिन अब वह ठीक ढंग से स्थापित हो गया है और चिकत्सकों कि भी बहाली कर दी गई है, इससे और बेहतरी आएगी. रिसर्च सेंटर के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री बोले कि, इसका आज उद्घाटन हुआ है और इसमें इलाज के लिए 150 बेड का इंतजाम किया गया है इसके अलावा ICU में भी एमरजेंसी के लिए 6 बेड की व्यवस्था की गई है. इसके चालू होने से अनेक तरह की बीमारियों के इलाज में सहूलियत होगी. इस राजेंद्र चिकित्सा महाविधालय का शिलान्यास राजेंद्र बाबू के द्वारा हुआ था. उद्घाटन लोकनायक जयप्रकाश नारायण द्वारा किया गया था. इस अस्पताल का विधिवत उद्घाटन करने के लिए उस वक़्त के विदेश मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी आये थे.

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण का समापन करते हुए कहा कि, यह सेंटर पूरे बिहार और देश में मरीजों के इलाज के क्षेत्र में गौरव की जगह बनेगा. संस्थान के चिकित्सकों और विशेषज्ञों की सराहना करता हूँ. इस संस्थान के निदेशक प्रदीप दास जी का काम भी प्रशंसनीय है और आप सबको एक बार फिर से बहुत-बहुत बधाई. इस मौके पर संस्थान के निदेशक डॉ. प्रदीप दास द्वारा मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया.

नीतीश कुमार ने चेतावनी देते हुए कहा पीछे नहीं हटूंगा

इतिहास रचेगी तेरह हज़ार किमी लम्बी मानव श्रृंखला

नीतीश कुमार ने की मानव श्रृंखला का हिस्सा बनने की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -