उपभोक्ता अधिकार फोरम में अपर्याप्त शिकायत से नागरिकों को किया गया वंचित
उपभोक्ता अधिकार फोरम में अपर्याप्त शिकायत से नागरिकों को किया गया वंचित
Share:

नई दिल्ली: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है, "उपभोक्ता अधिकार महत्वपूर्ण अधिकार हैं और पदों की गैर-व्यवस्था और देश भर के जिला और राज्य उपभोक्ता आयोगों में अपर्याप्त बुनियादी ढांचे से नागरिकों को उनकी शिकायतों से छुटकारा मिलेगा" शीर्ष अदालत ने कहा कि जिला या राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों में अध्यक्ष, सदस्यों और कर्मचारियों को नियुक्त करने और इन आईएनए को चलाने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढाँचे की कमी के कारण सरकारों द्वारा कथित निष्क्रियता के मुद्दे को उठाते हुए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए उपरोक्त बयान दिए।

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की पीठ ने कहा कि याचिका में उठाया गया मुद्दा महत्वपूर्ण है, लेकिन याचिकाकर्ता, एक कानून के छात्र ने "बहुत ही अस्पष्ट याचिका" दायर की है और यह उचित जमीनी कार्य नहीं करता है। "हमने मामले को एक विचार दिया है और सामग्री के संग्रह में ढिलाई और हमारे सामने समान रखने के कारण इसे बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा माना है और इस तरह, यह उचित समझें कि इसे परिवर्तित किया जाना चाहिए। पीठ के समक्ष रखे गए मुद्दे के बारे में पूछताछ करने के लिए मोटू आगे बढ़े।

शीर्ष अदालत ने वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायण और वकील आदित्य नारायण को इस मामले में सहायता के लिए एमिकस क्यूरिया नियुक्त किया। "हम उनसे अपेक्षित सामग्री प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, उसी का विश्लेषण करें और डेटा को हमारे सामने रखने की सुविधा प्रदान करें और इस प्रकार, हमारे समक्ष सभी उत्तरदाताओं को नोटिस जारी करना उचित समझें, जो कितने पदों को दिखा सकेंगे। कब्जा कर लिया, कितने खाली हैं और बुनियादी ढांचे की प्रकृति जो उपभोक्ता अधिकारों के रूप में उपलब्ध कराई गई है, महत्वपूर्ण अधिकार हैं और पदों की गैर-मैनिंग और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे से नागरिकों को शिकायतों के निवारण से वंचित किया जाएगा, "पीठ ने अपने आदेश में कहा इस सप्ताह के शुरू में पारित कर दिया। शीर्ष अदालत ने मामले को 2 फरवरी को सुनवाई के लिए पोस्ट किया है। याचिका में संबंधित अधिकारियों को एक निर्देश भी दिया गया है कि वे उपभोक्ता आयोगों को उचित बुनियादी ढांचा और स्टाफ प्रदान करें और शीर्ष अदालत के समक्ष इस बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करें।

ट्रेक्टर परेड हिंसा पर बोले कांग्रेस नेता सिब्बल, कहा- बिना अनुमति कोई लाल किला नहीं जा सकता

डब्लूएचओ ने कहा- कोविड-19 टीका वितरण असमानताओं को कर सकते हैं खराब

जापान के गवर्नरों ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आपातकाल के विस्तार पर की चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -