जेल में किस हालत में हैं इमरान खान ? वकील नईम पंजोथा ने बताई दयनीय हालत
जेल में किस हालत में हैं इमरान खान ? वकील नईम पंजोथा ने बताई दयनीय हालत
Share:

इस्लामाबाद: पूर्व पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को "छोटी और गंदी" जेल की कोठरी में रखा जा रहा है। इमरान के एक वकील ने यह दावा किया है। बता दें कि, यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब 70 वर्षीय खान विवादास्पद तोशखाना मामले में अपनी सजा के खिलाफ अपील करने के लिए तैयार हैं। शनिवार को पुलिस द्वारा खान को उनके लाहौर स्थित आवास से ले जाने के बाद इस्लामाबाद के पास अटॉक जिले की एक जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था। सरकारी उपहारों की अवैध बिक्री से जुड़े भ्रष्टाचार का दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जेल में इमरान खान से मिलने वाले वकील नईम पंजोथा ने बताया कि खान को किन गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। वकील पंजोथा ने कहा कि, "यह एक छोटा सा कमरा है जिसमें एक खुला शौचालय है, जहां दिन में मक्खियाँ और रात में कीड़े होते थे।" स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, खान की सजा के खिलाफ अपील दायर करने की तैयारी में कानूनी कागज पर उनके हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए वकील नईम ने जेल अधिकारी की उपस्थिति में खान से एक घंटे 45 मिनट तक मुलाकात की। रिपोर्ट के अनुसार, वकील ने बताया है कि, खान ने उन्हें सूचित किया कि उन्हें खुले शौचालय वाले एक अंधेरे कमरे में रखा जा रहा है, जहां दिन में मक्खियां और रात में चींटियां आती रहती हैं। वकील पंजोथा ने खान के हवाले से कहा कि, "मुझे एक अंधेरे कमरे में रखा गया है, जहां कोई टेलीविजन या अखबार उपलब्ध नहीं है। किसी को भी मुझसे मिलने की इजाजत नहीं है, जैसे कि मैं कोई आतंकवादी हूं।" रिपोर्ट के अनुसार, खान की कानूनी टीम उनकी कारावास स्थितियों में सुधार करने का प्रयास कर रही है, क्योंकि राजनीतिक कैदी "बी-क्लास" सुविधाओं के हकदार हैं, जो टेलीविजन, समाचार पत्र और किताबों जैसी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं। हालाँकि, इन प्रयासों को अभी तक अधिकारियों से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

बता दें कि, यह सज़ा, नवंबर में होने वाले आगामी आम चुनाव में इमरान खान की अयोग्यता का कारण बन सकती है। वर्तमान नेशनल असेंबली 12 अगस्त को समाप्त होने वाली है। राजनेता से क्रिकेटर बने पर 497,500 अमेरिकी डॉलर के लाभ के लिए अवैध रूप से सरकारी उपहार बेचने का आरोप है। हालाँकि, इमरान खान ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है, उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने सरकारी स्वामित्व वाले खजाने वाले घर तोशखाना से कानूनी रूप से उपहार खरीदे हैं। खान ने चुनाव में उनकी भागीदारी को रोकने के लिए सेना और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों दोनों पर उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया है, वहीं, पाक सेना इस दावे का सख्ती से खंडन करती है। इन तनावों के साथ-साथ देश पर छाए आर्थिक संकट ने पाकिस्तानी राजनीति के लिए एक जटिल और अशांत माहौल तैयार कर दिया है।

'स्कूल नहीं जा सकेंगी 10 साल से बड़ी बच्चियां..', इस्लाम के नाम पर ये क्या कर रहा तालिबान ?

पाकिस्तान में बड़ा ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी हजारा एक्सप्रेस, 15 की मौत, 50 घायल

60 हज़ार केस, 300 से अधिक मौतें ! बांग्लादेश में डेंगू का कहर, भारत में भी दिखने लगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -