पिकनिक के नाम पर स्कूल ने बच्चों से लिए 750 रूपये और झील में लेकर चले गए, 12 बच्चों की हुई मौत
पिकनिक के नाम पर स्कूल ने बच्चों से लिए 750 रूपये और झील में लेकर चले गए, 12 बच्चों की हुई मौत
Share:

वडोदरा: गुजरात के वडोदरा से हाल ही में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ हरनी झील में 18 जनवरी 2024 को नाव डूबने से 14 व्यक्तियों की मौत हो गई। इनमें 12 स्कूली बच्चे और दो शिक्षक हैं। इस घटना की तहकीकात के लिए गुजरात पुलिस ने SIT का गठन किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को पिकनिक मनाने के लिए वाटर पार्क ले जाने के नाम पर स्कूल ने 750 रुपए लिए थे, मगर उनको झील में ले जाया गया था।

वही इस मामले में प्रशासन ने 18 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। इनमें नौका सुविधा देने वाली कंपनी के कर्मचारी एवं नाव चलाने वाले व्यक्ति का भी नाम सम्मिलित है। वडोदरा नगर निगम (वीएमसी) के कार्यकारी अभियंता ने हरनी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई है। इसमें कहा गया है कि बच्चे ‘बिना लाइफ जैकेट के थे’ एवं ‘सामने से पानी रिसने’ के बाद नाव पलट गई। दोषियों ने ‘उतावलेपन और लापरवाही से काम किया’, जिससे पिकनिक पर आए 12 बच्चों और दो अध्यापकों की मौत हो गई।

प्राप्त खबर के अनुसार, “आरोपित ने नाव में सवार यात्रियों को जीवन जैकेट प्रदान करने की सुरक्षा सावधानियों का पालन नहीं किया। साथ ही नाव ओवरलोड थी। नाव की हालत भी खराब थी। यही नहीं इस नाव से बँधी रहने वाली रस्सियाँ भी नदारद थीं तथा सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं की गई थी।” जानकारी के अनुसार, वडोदरा नगर निगम ने हरनी झील में नौकायन वाले क्षेत्र को लेन जोन का नाम दिया है। इस पूरे इलाके को कोटिया प्रोजेक्ट नाम की कंपनी मैनेज करती है। वडोदरा नगर निगम के अफसर राजेश चौहान ने बताया कि कोटिया प्रोजेक्ट्स नाम की कंपनी के पास वर्ष 2017 से लेन जोन को संचालित करने का अनुबंध है।

गौरतलब है कि वडोदरा के हरनी झील में बृहस्पतिवार शाम लगभग 4.30 बजे यह दुर्घटना हुई थी। हादसे के वक़्त नाव पर लगभग 30 लोग सवार थे। किसी को भी सुरक्षा के लिए जरूरी लाइफ जैकेट नहीं पहनाए गए थे। हादसे में पीड़ित सभी बच्चे और शिक्षक वडोदरा के न्यू सनराइज स्कूल के हैं। इस मामले में मृतक लोगों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान सरकार ने किया है।

कोहरे के कारण रद्द हुई उड़ानें और ट्रेनें, यहां देखें सूची

देश के इस गांव की अपनी संसद और संविधान है, भारतीय कानून यहां काम नहीं करता

ऐसे लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है आंवला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -