ब्रिटेन में हर चार साल के बच्चे के पास है अपना टैबलेट और मोबाइल फोन
ब्रिटेन में हर चार साल के बच्चे के पास है अपना टैबलेट और मोबाइल फोन
Share:

ब्रिटेन में चार से लेकर दस साल की उम्र तक के 50 बच्चों के पास अपना स्मार्टफोन है।इसके अलावा यही नहीं, स्मार्टफोन रखने वाले नौ से दस साल की उम्र के बच्चों की संख्या वर्ष 2019 में दोगुनी हो गई है। मीडिया रेगुलेटर ऑफकॉम ने ‘द एज ऑफ डिजिटल इंडिपेंडेंस’ की एक वार्षिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। वही इसमें बताया गया है कि तीन से चार साल के 24 प्रतिशत बच्चों के पास अपना टैबलेट है।ऐसे में आपको बता दें की  इनमें से 15 प्रतिशत बच्चों को इन गैजेट को अपने साथ 24 घंटे तक रखने की अनुमति है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की संस्था ने बच्चों की सोशल मीडिया की आदतों और उनके अन्य तरह के गैजेट के उपयोग साल 2019 में एक रिसर्च की। ऑफकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट में मोबाइल फोन को बच्चों की पहली पसंद बताया गया है। उनके अभिभावकों का कहना है कि आजकल के बच्चे बिना इंटरनेट के दुनिया को नहीं जानते। वही दस वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे अधिकतर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही सामाजिक कारणों और संस्थाओं के प्रति हमेशा एक्टिव रहते हैं और उनके प्रति अपने समर्थन को भी प्रदर्शित करते हैं।इसके अलावा  रिपोर्ट के मुताबिक, 18 प्रतिशत बच्चे किसी न किसी पोस्ट को शेयर या कमेंट जरूर करते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 17 वर्षीय पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग का इसमें रोल है। वहीं 45 प्रतिशत अभिभावकों का कहना है कि बच्चों के इंटरनेट इस्तेमाल करने के जोखिम तो हैं, लेकिन लाभ भी है। हालांकि रिपोर्ट के बाद अभिभावकों की चिंताएं बढ़ी हैं। वही उन्हें लगता है कि बच्चे ऐसे कंटेंट भी देख रहे हैं, जिससे वो अपने को नुकसान पहुंचा रहे हैं। साथ ही 80 प्रतिशत बच्चे सोशल मीडिया पर वीडियो ऑन डिमांड देखते हैं, जबकि 62 प्रतिशत की दिलचस्पी व्हाट्सएप में है। इसके अलावा पांच से 15 वर्ष की 48 प्रतिशत लड़कियां और 71 प्रतिशत ऑनलाइन गेम खेलते हैं। 

जल्द लॉन्च होने वाला है भारत में WhatsApp Pay , NPCI से मिली हरी झंडी

गूगल पर आ सकती है मुसीबत, कारण बनेगी ये चार बड़ी मोबाइल कंपनियां

Nokia के इन स्मार्टफोन को मिल रहा है Wi-Fi कॉलिंग का सपोर्ट, जानें डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -