तोशाखाना मामले में इमरान खान की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने पूर्व पीएम के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट
तोशाखाना मामले में इमरान खान की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने पूर्व पीएम के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट
Share:

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के नेता, इमरान खान खुद को कानूनी परेशानियों में उलझा हुआ पाते हैं क्योंकि एक पाकिस्तानी अदालत ने तोशाखाना और अल-कादिर ट्रस्ट मामलों में गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

इस्लामाबाद जवाबदेही अदालत का फरमान

इस्लामाबाद जवाबदेही अदालत ने इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और जेल अधिकारियों को वारंट का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। यह विकास वित्तीय मामलों से संबंधित कानूनी कार्यवाही की प्रतिक्रिया के रूप में आता है।

तोशाखाना मामले का खुलासा

तोशखाना मामला उन आरोपों के इर्द-गिर्द घूमता है कि इमरान खान ने 2018 से 2022 तक प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विदेशी यात्राओं के दौरान प्राप्त राज्य उपहारों को बेचकर मुनाफा कमाया। पाकिस्तानी कानून के अनुसार, ऐसे उपहारों को राज्य डिपॉजिटरी (तोशाखाना) में जमा किया जाना चाहिए, और यदि कोई प्रधान मंत्री उन्हें अपने पास रखना चाहता है, तो नीलामी और भुगतान की एक औपचारिक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने इन उपहारों को तोशाखाना से कम कीमत पर खरीदा और फिर उन्हें कुल 5 करोड़ से अधिक के भारी मुनाफे पर बेच दिया। उपहारों में महंगी घड़ियाँ, पेन और कीमती अंगूठियाँ शामिल हैं।

अल-कादिर ट्रस्ट विवाद

अल-कादिर ट्रस्ट मामला एक विश्वविद्यालय परियोजना से जुड़ा है। इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और करीबी सहयोगी जुल्फिकार बुखारी और बाबर अवान कथित तौर पर झेलम की सोहावा तहसील में अल-कादिर यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट ट्रस्ट की स्थापना में शामिल हैं। दस्तावेज़ों से पता चलता है कि इमरान खान ने प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करते हुए, इस विश्वविद्यालय परियोजना के लिए अनियमित रूप से लाखों की धनराशि प्रदान की। ये कानूनी चुनौतियाँ इमरान खान के लिए एक जटिल तस्वीर पेश करती हैं, जो पूर्व प्रधान मंत्री के रूप में वित्तीय कदाचार और आधिकारिक पद के दुरुपयोग के आरोपों का सामना कर रहे हैं। इमरान खान की कानूनी लड़ाई पाकिस्तान के जटिल राजनीतिक परिदृश्य में एक नया अध्याय जोड़ती है। जैसे-जैसे अदालती कार्यवाही सामने आ रही है, इस प्रमुख व्यक्ति का भविष्य का राजनीतिक प्रक्षेप पथ अनिश्चित बना हुआ है।

भाई दूज पर इस मुहूर्त में करें तिलक, यहाँ जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

आज दिवाली पर इतने बजे घर आएंगी मां लक्ष्मी, यहाँ जान लीजिए समय

दिवाली पर बन रहे है शुभ संयोग, इन लोगों के शुरू होंगे अच्छे दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -