सीएम योगी कैबिनेट की बैठक आज, होंगी कुछ खास बातों पर चर्चाएं
सीएम योगी कैबिनेट की बैठक आज, होंगी कुछ खास बातों पर चर्चाएं
Share:

लखनऊ: हाल ही में यूपी के सीएम योगी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम प्रदेश कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. वहीं जिसमे कृषक दुर्घटना कल्याण योजना तथा फोरेंसिक साइंस व पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है. प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए सामाजिक सुरक्षा की सबसे बड़ी योजना ‘सीएम कृषक दुर्घटना कल्याण योजना’ के नाम से तैयार की है. जिसे सीएम कृषक दुर्घटना बीमा योजना के स्थान पर लाया जा रहा है. दुर्घटना बीमा योजना पिछले वर्ष ही खत्म हो चुकी है. 

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार नई योजना पिछली योजना खत्म होने के समय से ही लागू करने का प्रस्ताव है. इससे दोनों योजनाओं के बीच की अवधि के पीड़ित परिवारों को नई योजना का लाभ मिल सकेगा. इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के खाताधारक व सहखाताधारक किसानों के अलावा इनके आश्रितों व बटाईदारों-पट्टेदारों को भी शामिल किया जा रहा है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि दुर्घटना में मृत्यु पर परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजा व दिव्यांग होने पर 5 लाख रुपये तक सहायता की व्यवस्था का प्रस्ताव है. इस योजना में करीब चार करोड़ से अधिक  लाभार्थी हो सकते हैं. पिछली कैबिनेट बैठक में भी इस प्रस्ताव पर विचार की संभावना थी लेकिन इसे अगली बैठक के लिए टाल दिया गया था.

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें कि इसी तरह फोरेंसिक साइंस व पुलिस विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थापित करने की योजना है. राजधानी के बिजनौर क्षेत्र में 15 एकड़ में प्रस्तावित इस विश्वविद्यालय पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इसमें अधिकारियों व कर्मचारियों के 496 पद प्रस्तावित हैं.

बगदादी की मौत के बाद ISIS ने चुना नया सरगना, बहुत ही खूंखार है ये आतंकी

विहिप की अहम बैठक में बड़ा फैसला, इस समूह को मिली श्रीराम जन्मभूमि निर्माण की जिम्मेदारी

नहीं थम रहा ऑस्ट्रेलिया में आपदा का कहर, आग के बाद अब इन चीजों का बढ़ा खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -