हमास के समर्थन में रिपोर्टिंग, भड़काने वाला कंटेंट..! इजराइल ने 'अल जज़ीरा' पर लगाया ताला, सामान भी होगा जब्त
हमास के समर्थन में रिपोर्टिंग, भड़काने वाला कंटेंट..! इजराइल ने 'अल जज़ीरा' पर लगाया ताला, सामान भी होगा जब्त
Share:

यरूशलम: इज़राइल ने कतर द्वारा वित्त पोषित समाचार चैनल अल जज़ीरा (Al Jazeera) को देश में प्रसारण से आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित कर दिया है। यह निर्णय अप्रैल 2024 में इजरायली संसद द्वारा एक कानून पारित होने के बाद किया गया था। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की कैबिनेट ने 5 मई, 2024 को इस निर्णय पर मतदान किया। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर निर्णय की घोषणा की। उन्होंने कहा कि, "मेरे नेतृत्व वाली सरकार ने सर्वसम्मत निर्णय लिया है: भड़काऊ चैनल अल जज़ीरा को इज़राइल में बंद कर दिया जाएगा।"

संचार मंत्री श्लोमो करही, जिन्होंने कानून का पुरजोर समर्थन किया, ने इसके कार्यान्वयन की पुष्टि करते हुए कहा कि, "हमारे आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। बहुत ज्यादा समय बीत चुका है और अल जज़ीरा की अच्छी तरह से उकसाने वाली मशीनरी को रोकने के लिए काफी सारी गैर जरूरी कानूनी बाधाएँ आई हैं, जो देश की सुरक्षा को नुकसान पहुँचाती है।" करही ने आगे कहा, "हम अब आदेश जारी कर रहे हैं। फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के प्रचार [चैनल] जो इज़राइल के खिलाफ भड़काते हैं, जो इज़राइली और IDF सैनिकों की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाते हैं, अब प्रसारित नहीं किए जाएंगे। उनके उपकरण भी जब्त कर लिए जाएंगे।" नतीजतन, कैमरे, माइक्रोफोन, सर्वर, लैपटॉप, वायरलेस ट्रांसमिशन उपकरण और अल जज़ीरा से संबंधित कुछ मोबाइल फोन सहित उपकरण जब्त कर लिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि, इज़राइल और अल जज़ीरा के बीच संबंध लंबे समय से तनावपूर्ण रहे हैं, इज़राइल ने समाचार चैनल पर पक्षपात करने और एक घोषित आतंकवादी संगठन हमास के साथ सहयोग करने का आरोप लगाया है। हालाँकि, अल जज़ीरा ने बार-बार इन आरोपों का खंडन किया है। पिछले साल हमास द्वारा इज़राइल में हमले किए जाने के बाद तनाव और बढ़ गया और अल जज़ीरा ने इज़राइल की प्रतिक्रिया पर रिपोर्ट दी। अल जज़ीरा पर हमास के कार्यों को उजागर करने के बजाय इज़राइल के आतंकवाद विरोधी अभियानों से हुए नुकसान पर ध्यान केंद्रित करके प्रचार फैलाने का आरोप लगाया गया है। पिछले महीने, प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने अल जज़ीरा को चेतावनी देते हुए समाचार चैनल से देश की सुरक्षा को खतरे में न डालने का आग्रह किया था।

राजमाता माधवी राजे की तबीयत बिगड़ी, चुनाव प्रचार छोड़ दिल्ली पहुंचा पूरा सिंधिया परिवार

कांग्रेस मंत्री आलमगीर आलम के सचिव के नौकर के घर मिला नोटों का पहाड़, पार्टी सांसद धीरज साहू के पास भी मिले थे 350 करोड़ कैश

'कांग्रेस पर से लोगों का भरोसा उठ चुका, भाजपा राज्य की सभी 11 सीटें जीतेंगी..', छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -