ख़राब गेंहू भी खरीदेगी सरकार

May 01 2015 09:51 AM
ख़राब गेंहू भी खरीदेगी सरकार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को खरगोन जिले की महेश्वर कृषि उपज मंडी का आकस्मिक निरीक्षण कर किसानों से कहा कि समर्थन मूल्य पर पतला और टूट-फूट वाला गेहूं भी खरीदा जाएगा। शिवराज इन दिनों राज्य में जारी गेहूं खरीदी का मौके पर जाकर औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं।

उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए महेश्वर कृषि उपज मंडी में टीन शेड बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ओला-पाला और अतिवृष्टि से फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। किसानों को कोई हानि न हो, इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि किसानों को उनकी फसल का पूरा मूल्य मिले और उन्हें मजबूर होकर कम कीमत पर गेहूं न बेचना पड़े।

उन्होंने कहा कि सरकार ने समय पर गेहूं खरीदी की प्रक्रिया शुरू की है। मुख्यमंत्री ने महेश्वर मंडी में आए किसानों से बातचीत की। उन्होंने किसानों से पूछा कि उन्हें मंडी में गेहूं लाने के लिए एसएमएस से सूचना मिलती है या नहीं, गेहूं की तुलाई ठीक ढंग से हो रही है या नहीं और समर्थन मूल्य पर बेचे गए गए गेहूं का भुगतान उन्हें सात दिन में हो रहा है या नहीं।

शिवराज ने पहले से तुले हुए गेहूं को फिर से अपने सामने तुलवाया। किसानों ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे गेहूं खरीदी केंद्र की व्यवस्था से संतुष्ट हैं।