सेबी ने 10 कंपनियों और 4 लोगों पर शेयरों में अवैध कारोबार के लिए लगाया जुर्माना
सेबी ने 10 कंपनियों और 4 लोगों पर शेयरों में अवैध कारोबार के लिए लगाया जुर्माना
Share:

पूंजी बाजार नियामक, प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड या सेबी ने सोमवार को दस कंपनियों और चार लोगों को रुट्रोन इंटरनेशनल लिमिटेड के शेयरों में उनके अवैध कारोबार के लिए प्रतिभूति बाजार तक पहुंचने से छह महीने के लिए रोक दिया। नियामक ने 3 मई, 2012 से 28 नवंबर, 2014 की अवधि के लिए वर्तमान में पज़ेल इंटरनेशनल लिमिटेड के रूप में जानी जाने वाली रुट्रोन इंटरनेशनल लिमिटेड के शेयरों के व्यापार की जांच की। सेबी ने जांच के दौरान देखा कि स्क्रिप्ट को निलंबित कर दिया गया था 12 साल और उस निलंबन को जुलाई 2011 में हटा दिया गया था।

इसके बाद, स्क्रिप्ट में ट्रेडिंग में 3 मई, 2012 को 5.25 रुपये की निरंतर वृद्धि देखी गई और नियामक के अनुसार, 10 सितंबर 2013 को 269.70 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। "उपर्युक्त निष्कर्षों के आधार पर, जांच में उल्लेख किया गया है कि 3 नोटिस वैध व्यापारियों के रूप में व्यवहार नहीं कर रहे थे और इसके बजाय एक समन्वित फैशन में काम करके रट्रोनैंड स्क्रिप्ट की कीमत में हेरफेर किया, जिससे कंपनी स्क्रिप में ट्रेडिंग की गलत धारणा बन गई।" 

यह भी कहा गया है कि म्यूचुअल फंडों की इकाइयों सहित नोटिस में शेयरों के वर्तमान पोर्टफोलियो संयम के दौरान जमे हुए हैं। सेबी ने कहा कि संबंधित समय के दौरान, फर्म ने निवेशकों को लुभाने के लिए कोई घोषणा नहीं की, जो स्क्रिप्ट को ऑफ-मार्केट लेनदेन में एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध थी।

सरकार ने मैपिंग नीति को बनाया उदार, भू-स्थानिक डेटा तक मुफ्त पहुंच की दी अनुमति

महाराष्ट्र के किसान ने खरीदा 30 करोड़ का हेलीकॉप्टर

टीवीएस मोटर कंपनी ने संयुक्त अरब अमीरात में उपस्थिति को किया मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -