आईफा अवॉर्ड के लिए आईआईटी ने तैयार किए 4 रोबोट, चेहरा देखकर व्यक्ति की कर लेंगे पहचान
आईफा अवॉर्ड के लिए आईआईटी ने तैयार किए 4 रोबोट, चेहरा देखकर व्यक्ति की कर लेंगे पहचान
Share:

इंदौर: आईफा अवॉर्ड 2020 के लिए इंदौर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में विशेष रोबोट तैयार किए जा रहे हैं. यह एक रोबोट इस तरह का होगा जो चेहरा देखकर व्यक्ति की पहचान कर लेगा और उससे संबंधित जानकारी बताएगा. वहीं, आईफा अवॉर्ड 2020 में 400 से ज्यादा फिल्म कलाकार सहित फिल्म इंडस्ट्री के 5 हजार से अधिक लोग शिरकत करने वाले है.

इंदौर एयरपोर्ट डायरेक्टर और आईआईटी के प्रोफेसर और विद्यार्थियों के बीच एक बैठक हुई थी. जिसमें तय हुआ कि आईफा अवॉर्ड के लिए इंदौर में देश-दुनिया से अतिथियों आएंगे. उनके सामने शहर की बेहतर इमेज दर्शाने के लिए 4 तरह की तकनीक पर आधारित रोबोट तैयार किए जाएं. वहीं, आईआईटी इंदौर के सीनियर प्रोफेसर डॉ. संतोष कुमार विश्वकर्मा ने यह जानकारी दी है कि आईआईटी इंदौर के पास विश्वस्तरीय लैब और उपकरण हैं. जिसको लेकर रोबोट तैयार किए जा रहे हैं उनमें व्यक्ति का चेहरा देखकर उसकी पहचान करने वाला रोबोट सम्मलित है. साथ ही, एक रोबोट ऐसा भी होगा जो इंदौर और आईफा से संबंधित जानकारी देगा. इसके अतिरिक्त एयरपोर्ट पर आने वाले मेहमानों के स्वागत में गीत गाने वाला रोबोट भी तैयार किया जा रहा है. इन रोबोटों को 15 मार्च तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. रोबोट तैयार करने का काम 70 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है.

इस आईफा अवॉर्ड 2020 में 400 से ज्यादा फिल्म कलाकार सहित फिल्म इंडस्ट्री के 5 हजार से अधिक लोग शिरकत करेंगे. वहीं, 21 मार्च को भोपाल के मिंटो हॉल में आईफा अवॉर्ड का उद्घाटन होगा. इस आईफा की म्यूजिकल नाईट होगी, जिसमें बॉलीवुड कलाकार और तमाम सिंगर्स भोपाल में परफॉर्म करेंगे. आईफा अवॉर्ड का प्रसारण दुनिया के 90 देशों में किया जाएगा, इस कार्यक्रम पर 30 करोड़ रुपए व्यय होंगे. 3 दिन का यह समारोह एक दिन भोपाल और 2 दिन इंदौर में होगा. पहला आईफा अवॉर्ड समारोह 2000 में लंदन में आयोजित किया गया था. यह दूसरा अवसर है जब भारत में इस अवॉर्ड शो का आयोजन होगा. इससे पहले यह 2019 में देश में पहली बार मुंबई में आयोजित हुआ था.

डिपुओं के लिए दूसरे राज्यों की सरकारों से आएगा राशन

भारत की पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू की 71वीं पुण्यतिथि आज

बजट से संशोधित वेतनमान और नियमित नौकरी की आस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -