कोरोना को पूरी तरह साफ कर सकता है ये प्रोडक्ट
कोरोना को पूरी तरह साफ कर सकता है ये प्रोडक्ट
Share:

कोरोना वायरस दूषित वस्तुओं और कमरों से अपनी तादाद बढ़ा रहा है. यही कारण है कि लोग ऐसे स्थानों पर सांस लेने या किसी भी वस्तु को छूने से डरते हैं. इसे देखते हुए इन स्थानों पर महामारी कोरोना से सुरक्षा के लिए लिक्विड सैनिटाइजिंग का उपयोग किया जा रहा है. लेकिन, इसमें केमिकल रिएक्शन होने का खतरा है. इसी परेशानी का हल आईआईटी कानपुर ने खोजा है, ताकि कोरोना को शिकस्त जा सके.

पायलट का पार्टी से हो सकता है निष्कासन, जल्द होगा फैसला

बता दे कि इमेजनरी लेबोरेटरी, आई.आई.टी कानपुर ने शुद्ध (स्मार्टफ़ोन संचालित हैंडी अल्ट्रावॉयलेट डिसइन्फ़ेक्शन हेल्पर) नामक एक UV सैनिटाइज़िंग प्रोडक्ट इजात किया है. एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन इंस्टॉल करके अपने स्मार्टफोन के माध्यम से प्रोडक्ट के ऑन/ऑफ, गति और जगह को दूरस्थ से ही काबू किया जा सकता है.

लोधी स्टेट के बंगले को लेकर हरदीप पुरी ने किया बड़ा खुलासा, प्रियंका वाड्रा ने दिया जवाब

शुद्ध में पांच वाट की 6 यूवी लाइट्स हैं, जिन्हें निजी तौर पर दूर से ही काबू किया जा सकता है. प्रारंभिक टेस्ट ने साबित कर दिया है कि अपने संपूर्ण ऑपरेशन में ये डिवाइस करीब पंद्रह मिनट में ही 10x10 वर्ग फुट के कमरे को वायरस रहित कर सकते है. आईआईटी कानपुर के प्रो. जे. रामकुमार, डॉ. अमनदीप सिंह और शिवम सचान का कहना है कि शुद्ध अत्यधिक भीड़भाड़ वाली जगहों, जैसे चिकत्सालया, होटल, मॉल, कार्यालय, स्कूल आदि में कोविड-19 के प्रसार को रोकने में काफी मदद कर सकता है. इस प्रोडक्ट का उपयोग किसी भी चीज को शुध्द करने में किया जा सकता है. 

पायलट और उनके समर्थकों पर कांग्रेस का बड़ा एक्शन, कहा- सरकार के खिलाफ साजिश अस्वीकार्य

12वीं के 98% रिजल्ट पर खुश हुए केजरीवाल, कहा- हमारी सरकार ने काफी सुधार किया

रक्षा बंधन 2020 : सूनी रह जाएगी इस बार कई भाइयों की कलाई, ये बड़ी वजह आई सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -