स्टार्टअप को रफ़्तार देने का काम कर रहा IIT इंदौर, स्टूडेंट्स को दे रहा फंडिंग और संसाधन
स्टार्टअप को रफ़्तार देने का काम कर रहा IIT इंदौर, स्टूडेंट्स को दे रहा फंडिंग और संसाधन
Share:

इंदौर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) इंदौर पूरे देश के स्टार्टअप को मजबूती प्रदान करने के लिए अपने तमाम साधन और संसाधन मुहैया करा रहा है। इस वक़्त संस्थान में पूरे देश के 15 स्टार्टअप काम कर रहे हैं। इसमें कुछ इंर्फोरमेशन टेक्नोलाजी सेक्टर के हैं, तो कई अलग-अलग प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। यूनिक आइडिया पर काम कर रहे स्टार्टअप को IIT फंडिंग भी मुहैया करा रहा है। संस्थान के सेंटर आफ इनोवेशन इंक्यूबेशन आंत्रप्रेन्योरशिप एंड इंडस्ट्री रिलेशन (CIIER) के प्रशासनिक अधिकारी कुमार गौरव का कहना है कि संस्थान से 12 स्टार्टअप को 2.80 करोड़ की MSME से फंडिंग भी प्राप्त हो चुकी है।

इसके साथ ही टेक्नोलाजी एंड आइडिया वेलिडेशन, प्रोडक्ट डेवलपमेंट, मार्केट कनेक्शन, फाइनेंशियल सपोर्ट और MSME से प्रशिक्षण भी स्टार्टअप संचालकों को दिलवाते हैं। IIT इंदौर में इंजीनियरिंग क्षेत्र की सभी आधुनिक लैब मौजूद है। विशेषकर कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रानिक्स, मैकेनिकल और सिविल कार्यों से संबंधित कई टेस्टिंग लैब मौजूद है। संस्थान में कई अनुभवी प्रोफेसर्स भी स्टार्टअप को सहायता कर रहे हैं। संस्थान पूरे विश्व में फैले अपने 1500 पूर्व स्टूडेंट्स को भी स्टार्टअप करने के लिए आमंत्रित कर रहा है।

जो स्टूडेंट्स नौकरी नहीं करना चाहते, उन्हें भी समाज को लाभ पहुंचाने वाले बिजनेस आइडिया पर काम करने के लिए संस्थान प्रोत्साहित कर रहा है। संस्थान अब तक 25 नए स्टार्टअप तैयार कर चुका है। इसमें से 12 स्टार्टअप को MSME द्वारा फंडिंग देने का प्रबंध भी किया गया है। फेडरेशन आफ इंडियन चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ महिला उद्यमिता के लिए भी संस्थान ने करार किया है। इसके तहत महिलाओं के आइडिया को प्रोडक्ट में बदलने की सभी सुविधाएं संस्थान देगा।

उर्दू स्कूल में लगा टीकाकरण शिविर, पास की मस्जिद से 3 बार हुआ ऐलान- वैक्सीन न लगवाएं

विश्व में सबसे अधिक वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत, अमेरिका-ब्रिटेन रह गए पीछे

MP: वैक्सीन नहीं लगवाई तो, न कटेंगे बाल और न होगी शेविंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -