विश्व में सबसे अधिक वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत, अमेरिका-ब्रिटेन रह गए पीछे
विश्व में सबसे अधिक वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत, अमेरिका-ब्रिटेन रह गए पीछे
Share:

नई दिल्ली: देश में जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर तबाही मचा रही थी, तब वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण अभियान की रफ्तार भी बेहद धीमी थी। 21 जून से टीकाकरण की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने अपने हाथों में ले ली है और अब इसका असर भी दिखने लगा है। भारत अब विश्व में सबसे अधिक वैक्सीन लगाने वाला देश बन गया है। टीकाकरण के मामले में भारत ने अमेरिका और ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारत में अब तक 32,36,63,297 वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी हैं। इतनी अधिक मात्रा में वैक्सीन लगाने वाले देशों में भारत टॉप पर है। ग्लोबल वैक्सीनेशन ट्रैकर की इस सूची में भारत के बाद अमेरिका का नाम है, जहां 32.33 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी गई है। बता दें कि भारत की जनसँख्या लगभग सवा सौ करोड़ है, जबकि अमेरिका की आबादी लगभग 33 करोड़ है। अमेरिका के बाद ब्रिटेन का नंबर है, जहां 7.67 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं।

अमेरिका और ब्रिटेन के अतिरिक्त इटली में 4.96 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। वहीं जर्मनी में 7.14 करोड़ और फ्रांस में 5.24 करोड़ वैक्सीन की खुराक लग चुकी है। बता दें कि भारत को छोड़कर बाकी देशों में टीकाकरण अभियान लगभग दो माह पहले भी आरंभ हुआ था। भारत में टीकाकरण अभियान का आगाज़ 16 जनवरी को हुआ था। वहीं अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी और फ्रांस में टीकाकरण अभियान का आगाज़ दिसंबर में किया गया था।

MP: वैक्सीन नहीं लगवाई तो, न कटेंगे बाल और न होगी शेविंग

कोरोना टीकाकरण के मामले में नंबर-1 बना भारत, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

एक किताब ने बदला था एलन मस्क का नजरिया, आज हर सेकंड कमाते है 67 लाख रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -