विदेशी छात्रों के लिए विदेशों में आयोजित की जाएगी IIT प्रवेश परीक्षा
विदेशी छात्रों के लिए विदेशों में आयोजित की जाएगी IIT प्रवेश परीक्षा
Share:

नई दिल्ली : विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए और उनकी सहुलियत के लिए देश के प्रतिष्ठित संस्थान इंडियन इंस्टीट्युट ऑफ टेक्नोलॉजी ने अब एंट्रेंस एग्जाम विदेशों में करने का फैसला किया है। अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए विदेशी छात्रों का चुनाव करने के लिए अगले साल से सिंगापुर, यूएई, इथोपिया और दक्षेश देशों में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रही है।

इस संबंध में हाल ही में मानव संसाधन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें बांग्लादेश, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका सहित इथोपिया, सिंगापुर व दुबई के अलावा 8 देशों ने भाग लिया। इन देशों में अगले वर्ष से विदेशी छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

मानव संसाधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आईआईटी संस्थान द्वारा अब तक विदेशों में जो परीक्षाएं आयोजित की जाती थी, वो केवल प्रवासी भारतीयों के लिए होती थी। लक्ष्य यह है कि 2017 में जेईई-जीएटीई परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके लिए उन्हें अतिरिक्त सीटें दी जाएंगी।

भारतीय छात्रों के सीटों में कटौती नहीं की जाएगी। विदेशी छात्रों पर ज्यादा शुल्क लागू किया जाएगा। भारतीय जो शुल्क संस्थान में जमा कराते है, वो सब्सिडी वाला होता है, जो विदेशी छात्रों पर लागू नहीं होता।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -