'प्रकृति' डैशबोर्ड से होगी कोरोना की ‘भविष्यवाणी’
'प्रकृति' डैशबोर्ड से होगी कोरोना की ‘भविष्यवाणी’
Share:

आने वाले दिनों में किसी इलाके में कोरोना संक्रमण की स्थिति क्या होगी, इसकी भविष्यवाणी अब प्रकृति (PRACRITI) डैशबोर्ड करेगा। वेब आधारित इस डैशबोर्ड प्रकृति पर हर राज्य और हर जिले के अनुसार आने वाले दिनों में वहां कोरोना संक्रमण की स्थिति की विस्तृत जानकारी मिलेगी।यह स्मार्टफोन पर भी काम करेगा और कोई भी व्यक्ति अपने फोन पर आने वाले दिनों में अपने इलाकों में कोरोना संक्रमण की स्थिति जान पाएगा। वेब डैशबोर्ड पर यह जानकारी साप्ताहिक आधार पर दी जाएगी और इसे हर हफ्ते अपडेट किया जाएगा।

आम लोगों के अलावा स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए भी यह जानकारी काफी महत्त्वपूर्ण साबित हो सकती है और इसके मुताबिक वे सुरक्षा के उपाय उठा सकेंगे।दरअसल प्रकृति (PRACRITI- Prediction and Assessment of Corona Infections and Transmissions in India) डैशबोर्ड बुनियादी प्रजनन संख्या के मूल आधार पर काम करता है।इसके लिए यह विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग करता है और इसी के आधार पर भविष्यवाणी करता है।इसके आंकड़ों को तैयार करते समय इसका भी ध्यान रखा जाएगा कि किसी राज्य के द्वारा लॉक डाउन के नियमों का कितना अच्छे तरीके से पालन किया जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिक प्रो. एन. एम. अनूप कृष्णन ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों के स्वास्थ्य विभाग के लोगों के लिए इन आंकड़ों की उपयोगिता बहुत अधिक हो सकती है।इसके आधार पर वे किसी क्षेत्र में अपने प्रयास तेज करने और आवश्यक तैयारी करने के उपाय सुझा सकेंगे। इस मानक पर मिली जानकारी के आधार पर कोई व्यक्ति यह तय कर सकेगा कि वह जिस क्षेत्र में जा रहा है, वह कोरोना के लिहाज से कितना संक्रामक हो सकता है। वह अपने लिए जरुरी एहतियाती उपाय भी कर सकता है।

भारत ने लॉकडाउन में फंसे नेपालियों को पहुँचाया स्वदेश, विदेशियों ने जताया आभार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मार गिराए तीन आतंकी

पालघर मॉब लिंचिंग पर हो रही राजनीति से भड़की यह अदाकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -