आरएसएस के मुख्‍यालय पर इफ्तार पार्टी पर बवाल
आरएसएस के मुख्‍यालय पर इफ्तार पार्टी पर बवाल
Share:

मुस्लिम राष्‍ट्रीय मंच के राष्‍ट्रीय संयोजक मोहम्‍मद अफजल ने कहा, 'ऐसा कोई सांस्‍कृतिक आधार नहीं है कि मुसलमानों को आरएसएस के मुख्‍यालय पर इफ्तार आयोजित करनी चाहिए.' उन्‍होंने कहा कि इफ्तार के लिए किसी को कहा नहीं जाता है. गौरतलब है कि राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ(आरएसएस) के अपने मुख्‍यालय नागपुर में इफ्तार पार्टी आयोजित करने की मांग को मुस्लिम राष्‍ट्रीय मंच ठुकरा दिया है जिसके बाद अफजल का ये बयान आया है. 


अफजल ने कहा, 'इस्‍लाम किसी से मुसलमानों के लिए इफ्तार की मेजबानी करने को नहीं कहता है. महाराष्‍ट्र यूनिट के नेता की नागपुर में इफ्तार की मांग मूल रूप से गलत थी और उसे इस बारे में बता दिया गया है.' बता दें कि महाराष्‍ट्र मंच के मुस्लिम स्‍वयंसेवक मोहम्‍मद फारुक शेख के आरएसएस के नागपुर संघचालक राजेश लोया को संघ के स्‍मृति मंदिर में इफ्तार पार्टी आयोजित करने की मांग के बाद विवाद हो गया था. उनकी मांग को आरएसएस ने ठुकरा दिया था और कहा था, 'वहां कोई पार्टी नहीं हो सकती है.' स्‍मृति मंदिर में वर्तमान में तृतीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर चल रहा है.

अफजल ने बताया कि इस विवाद के बाद इफ्तार की मांग करने वाले स्‍वयंसेवक के खिलाफ जांच की जाएगी. उन्‍होंने कहा, 'यह उचित मांग नहीं है, आप किसी को इफ्तार के लिए कैसे कह सकते हैं. यह कार्यालय है और यह एक उद्देश्‍य के तहत काम करता है. यह हमारा घर नहीं है. कल को मैं कहूंगा कि मेरी बेटी की दावत के लिए मुझे आपका घर दीजिए.'

उन्‍होंने कहा कि मुसलमानों का खाना अलग होता है. बकौल अफजल, 'हम मांस और अंडे खाते हैं, यह बात भी दिमाग में रहनी चाहिए. ऐसा कोई सांस्‍कृतिक लिंक नहीं है. साथ ही इस बात को कोई मतलब भी नहीं बनता, यहां तक कि मुसलमान भी किसी के धार्मिक कार्यक्रम के लिए अपने दरवाजे नहीं खोलेंगे. आरएसएस मुख्‍यालय पर इफ्तार या ईद मिलन का कोई कार्यक्रम नहीं है.' मामला सियासी तूल पकड़ गया है.  

आरएसएस नागपुर में करेगा ईद मिलन

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तोड़ी चुप्पी

संघ और गाँधी जी पर वेंकैया नायडू का बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -