कहीं compromised पासवर्ड का इस्तेमाल करते है तो इस बात का रखें ध्यान
कहीं compromised पासवर्ड का इस्तेमाल करते है तो इस बात का रखें ध्यान
Share:

कई वर्षों से टेक पंडित पासवर्ड तकनीक को बदलने के बारें में बात की जा रही है, लेकिन अभी तक हम पासवर्ड का ही उपयोग कर पाएंगे. हम अपने ज्यादातर पासवर्ड उन डिवाइसों, ऐप्स, सर्विस और वेबसाइटों के लिए यूज करते हैं जिनको नियमित रूप से एक्सेस भी किया जा रहा है. इतना ही नहीं कई बार एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड बनाने के बावजूद उसमें सेंध भी लग रही है. ऐसे में एक compromised पासवर्ड होने के नतीजे बहुत भयानक होने वाला है. इसलिए आपको समय-समय पर अपने पासवर्ड की जांच करना जरुरी है.

हालांकि, थोड़ी से सावधानी बरतने से आप यह समझ में आ जाएगा कि आप अपने फोन या कंप्यूटर पर कोई ऐसा पासवर्ड यूज कर पाएंगे, जो हैक हो चुका है या फिर उसमें आसानी से सेंध भी लग गई है, तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे जान जा सकते हैं कि आपका पासवर्ड compromised हो चुका है.

वेबसाइट करती है सूचित: कई वेबसाइट्स हैं जो आपको सूचित कर रही है कि किसी ने आपका पासवर्ड चेंज कर दिया है. दरअसल, हैकर्स क्रैक किए गए पासवर्ड के साथ एक्सेस प्राप्त करने के लिए किसी वेबसाइट या सर्विस के पासवर्ड को बदलने की कोशिश कर पाएंगे. ऐसे में कई वेबसाइटें पासवर्ड बदलने के उपरांत आपको एक ईमेल भेजती हैं, या आपसे सेकेंड फैक्टर ऑथेंटिकेशन की पुष्टि करने के लिए बोल रही है. यदि आपको पासवर्ड परिवर्तन के बारे में सूचित भी किया अजा रहा है, तो आपके पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ किए जाने की संभावना है और आपको अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए तेजी से एक्शन लेना चाहिए.

अकाउंट में हो रहा है बदलाव: यदि आप किसी वेबसाइट या अकाउंट में ऐसा परिवर्तन देखते हैं जो आपने नहीं किया, तो हो सकता है आपका पासवर्ड काम्प्रमाइज्ड  हो चुका हो. जिसके साथ साथ अगर कोई हैकर आपके किसी अकाउंट में प्रवेश कर जाता है, तो आपको ऐसे परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं जो आपने नहीं किए. अगर आपको ऐसे बदलाव दिखाई देते हैं, तो हैकर से पहले अपना पासवर्ड चेंज कर पाएंगे.

 

व्हाट्सएप ग्रुप कॉल के लिए कर पाएंगे आप भी ये काम

JioFiber अपने यूजर्स के लिए लेकर आया बड़ी खबर, जानिए क्या है खास

भारत में ग़दर काटेगा Apple का ये शानदार TV

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -